Move to Jagran APP

रेबीज से होटलकर्मी की मौत से सनसनी

जय¨सहपुर उपमंडल के लाहट गांव में रैबीज के कारण व्यक्ति की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि वीर ¨सह 49 वर्ष पुत्र निवासी लाहट कई वर्षों से पालमपुर के बनूरी में होटल कर्मी था। लगभग दो माह पहले एक

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 10:00 PM (IST)
रेबीज से होटलकर्मी की मौत से सनसनी
रेबीज से होटलकर्मी की मौत से सनसनी

संवाद सहयोगी, पालमपुर : जयसिंहपुर उपमंडल के लाहट गांव में रेबीज से व्यक्ति की मौत से सनसनी फैल गई है। बताया जा रहा है कि 49 वर्षीय वीर ¨सह वर्षों से पालमपुर के समीप बनूरी में एक होटल में कार्यरत था। करीब दो माह पहले कुत्ते ने उसे काट लिया था लेकिन लापरवाही के कारण वीर ¨सह ने उपचार नहीं करवाया था। पिछले कुछ दिनों से रेबीज के लक्षण पाए जाने के बाद उसे डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा से पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया था। रेबीज के कीटाणु अधिक सक्रिय होने के कारण पीजीआइ चंडीगढ़ से भी लौटा दिया था। शुक्रवार देर रात वीर ¨सह ने घर में दम तोड़ दिया। मौत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके भाटिया ने शनिवार को टीम के साथ वीर ¨सह के घर जाकर अन्य परिवार सदस्यों का मुआयना किया और उन्हें उपचार की सलाह दी। उन्होंने बताया कि वीर सिंह की मां तंबो देवी, पत्नी मधु व तीन बेटों म¨नद्र, विशाल व विकास पर नजर रखने के लिए आशा वर्कर को नजर रखने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

क्या है रेबीज

रेबीज पशुओं के काटने से होने वाला रोग है। यह रोग होने पर पीड़ित व्यक्ति का बचना नामुमकिन है। कुत्ते, बिल्ली या अन्य  जानवर के काटने या उसके झूठा खाना या पानी पीने से इस रोग की संभावना बढ़ जाती है।  इसे हल्के में लेते हुए झाड़-फूंक या गुड़ पर विश्वास कर लोग रिस्क ले लेते हैं और यह जानलेवा साबित होता है। इस रोग की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय रेबीज नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सभी अस्पतालों में नि:शुल्क टीकाकरण का प्रावधान है। एक बार रोग के लक्षण सामने आने के बाद रोगी का बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है।

बस की टक्कर से जलाड़ीवासी की मौत

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा बगवां के हटवास के समीप शुक्रवार रात हरियाणा रोडवेज की बस की टक्कर से बलवंत पुत्र प्रेम ¨सह निवासी जलाड़ी की मौत हो गई। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पालमपुर की ओर से आई बस ने हटवास पहुंचने पर बलवंत को टक्कर मार दी और इससे मौत हो गई। पुलिस ने बस चालक होशियार ¨सह निवासी रोहिणी दिल्ली के खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.