Move to Jagran APP

कौन बनेगा सांसद, फैसला कुछ घंटों बाद; लड्डू से लेकर फूलमालाओं के एडवांस ऑर्डर

LokSabha Election Counting लोकसभा के इस महापर्व में पूर्ण आहूति के बाद अब फल का परिणाम सामने होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 04:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 04:57 PM (IST)
कौन बनेगा सांसद, फैसला कुछ घंटों बाद; लड्डू से लेकर फूलमालाओं के एडवांस ऑर्डर
कौन बनेगा सांसद, फैसला कुछ घंटों बाद; लड्डू से लेकर फूलमालाओं के एडवांस ऑर्डर

धर्मशाला, जेएनएन। लोकसभा के इस महापर्व में पूर्ण आहूति के बाद अब फल का परिणाम सामने होगा। किसके सिर सजेगा संसदीय क्षेत्र के सांसद का ताज इसका फैसला भी कल होगा। मतदाताओं ने 19 मई को हुए मतदान के दौरान अपना जनादेश तो नेताओं को दे ही दिया था, लेकिन किसे एक बड़ा जनादेश मिला है, इसकी तस्वीर आज साफ होगी। चुनाव नतीजों को लेकर हर कोई उत्सुक है तो मिठाई व फूल विक्रेता भी अपनी पूरी तैयारियों के साथ हैं। जिला के कई जगहों पर जीत की खुशी के लिए दुकानों में लड्डू तैयार हैं तो फ्लॉवर नर्सरियों में भी फूलों की बहार है। नेताओं को हारों से लादने के लिए फूलमालाएं बनकर तैयार हैं। नेताओं ने एडवांस ऑर्डर कर रखे हैं। हालांकि हलवाई व फूल वाले यह बताने को राजी नहीं हैं कि ऑर्डर किसने किया है।

loksabha election banner

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से खड़े 11 उम्मीदवारों के लिए कुल 9,90,855 मतदाताओं ने मतदान किया था, जिसमें आधी आबादी का योगदान सबसे अधिक रहा था। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के चुराह, चंबा व डलहौजी विधानसभा क्षेत्र को अगर छोड़ दें तो अन्य तेरह विधानसभा क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से कहीं अधिक रही थी। इनमें सुलह विधानसभा क्षेत्र भी ऐसा विस क्षेत्र था, जिसमें सबसे अधिक मतदाता कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से थे, तो इस विधानसभा क्षेत्र से महिलाओं की भागीदारी भी कहीं अधिक रही है।

पिछले लोकसभा चुनाव के मतदान की प्रतिशतता के मुकाबले इस बार 5.87 फीसद बढ़ी है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 64.62 फीसद मतदान हुआ था, तो इस बार मतदान प्रतिशतता 70.49 फीसद तक जा पहुंची। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के विधानसभा बार अगर मतदान को देखे तो इस बार सबसे अधिक मतदान कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुआ, जबकि मतदान के मामले मे दूसरे नंबर पर नगरोटा बगवां व तीसरे स्थान पर नूरपुर विधानसभा क्षेत्र रहा। ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय डिग्री कॉलेज ज्वालामुखी के कमरा नंबर -323 में होगी।

सुबह 8 बजे से यहां होगी मतगणना शुरू

कांगड़ा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के 17 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए पांच केंद्रों की स्थापना की गई है। जिसमें से चार मतगणना केंद्र कांगड़ा जिला में तथा एक चंबा में स्थापित है। मतगणना सुबह 8 बजे से आरंभ होगी।

नूरपुर में होगी इन विस क्षेत्रों की मतगणना

नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपुर, इंदौरा (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपुर के कमरा नंबर-6 में, फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपुर के कॉमर्स हॉल नंबर-एक में और जवाली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कॉलेज नूरपुर लाइब्रेरी के नजदीक कमरा नंबर-7 में होगी।

पालमपुर में होगी इन विस क्षेत्रों की मतगणना

जयसिंहपुर (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शहीद कैप्टन विक्रम बतरा राजकीय डिग्री कॉलेज पालमपुर के कमरा नंबर 210, सुलह विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शहीद कैप्टन विक्रम बतरा राजकीय डिग्री कॉलेज पालमपुर के कमरा नंबर 315 में होगी और पालमपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शहीद कैप्टन विक्रम बतरा राजकीय डिग्री कॉलेज पालमपुर के कमरा नंबर-303 तथा 20-बैजनाथ (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शहीद कैप्टन विक्रम बतरा राजकीय डिग्री कॉलेज पालमपुर के कमरा नंबर-202 में होगी।

धर्मशाला में होगी इन विस क्षेत्रों की मतगणना

नगरोटा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला के पुराने हॉल, कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला के लाइब्रेरी हॉल, शाहपुर की मतगणना राजकीय पोस्ट ग्रेजुएट  डिग्री कॉलेज धर्मशाला के हॉल नंबर-एक तथा धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला के प्रयास भवन के हाल नंबर-2 में होगी। इसके अतिरिक्त पोस्टल बैलेट पेपर की मतगणना भी पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला के लाइब्रेरी भवन में होगी। कांगड़ा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों पर हुए मतदान का संयुक्त परिणाम पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कॉलेज धर्मशाला के लाइब्रेरी भवन में किया जाएगा। साथ ही कांगड़ा संसदीय क्ष़ेत्र में पडऩे वाले चुराह, चंबा, डलहौजी भटियात की मतगणना राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज चंबा में होगी।

इन पर रहेगी रोक

चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशों की अनुपालना में किसी भी केंद्रीय मंत्री या राज्य सरकार के मंत्री, संसद सदस्य, विधानसभा सदस्य, निगम के मेयर, निगम के अध्यक्ष, जिला परिषद या पंचायत संघ के सदस्य, चुनाव के दौरान किसी भी उम्मीदवार के मतगणना एजेंट के रूप में कार्य नहीं कर पाएंगे।

सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला के चार स्थानों पर मतगणना होगी और यह कार्य सुबह आठ बजे से शुरू कर दिया जाएगा। जिला चंबा की मतगणना चंबा में बनाए गए मतदान केंद्र में होगी। -संदीप कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी, कांगड़ा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.