Move to Jagran APP

Online Education: शिक्षकों और विद्यार्थियों पर विभाग की नजर, बीआरसी के माध्यम से ली जा रही है फीडबैक

लॉकडाउन के कारण प्रदेशभर में शुरू की गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली सिर्फ विद्यार्थियों में पढ़ाई करने की आदत बनाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका आकलन भी किया जा रहा है

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 09:12 AM (IST)
Online Education: शिक्षकों और विद्यार्थियों पर विभाग की नजर, बीआरसी के माध्यम से ली जा रही है फीडबैक
Online Education: शिक्षकों और विद्यार्थियों पर विभाग की नजर, बीआरसी के माध्यम से ली जा रही है फीडबैक

धर्मशाला, मुनीष गारिया। लॉकडाउन के कारण प्रदेशभर में शुरू की गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली सिर्फ विद्यार्थियों में पढ़ाई करने की आदत बनाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका आकलन भी किया जा रहा है। मुख्य रूप से नौवीं, दसवीं व जमा दो कक्षाओं पर विशेष निगरानी है। शिक्षक क्या पढ़ा रहे हैं और विद्यार्थी उसकी क्या फीडबैक दे रहे हैं। इन सभी तथ्यों की रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से उपनिदेशक शिक्षा विभाग व जिला समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान के पास पहुंच रही है। विभाग नौवीं से जमा दो तक की पढ़ाई के लिए ज्यादा सजग हैं। इसके लिए विभाग ने पिछले दिनों इन क्लासों का टाइम टेबल भी जारी किया है। शिक्षक टाइम टेबल के हिसाब से ही बच्चों को पढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

35 शिक्षकों ने बनाया है ऑनलाइन पाठ्यक्रम

नौवीं, दसवीं और जमा दो के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने का जिम्मा 35 शिक्षकों के हवाले है। इन शिक्षकों के माध्यम से तैयार किए गए मैटीरियल को प्रदेश के अन्य स्कूलों में तैनात शिक्षकों को भेजा जा रहा है। शिक्षकों ने 30 मई का पाठ्यक्रम तैयार कर सभी उपनिदेशकों के माध्यम से शिक्षकों तक पहुंचा दिया है। शिक्षक घरों में बैठ कर विद्यार्थियों के लिए वीडियो तैयार कर रहे हैं।

किस विषय के लिए कितने शिक्षक तैनात

शिक्षक नौवीं से जमा दो कक्षाओं के अंग्रेजी, मैथ, साइंस, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों से संबंधित मैटीरियल तैयार कर रहे हैं। अंग्रेजी और मैथ विषय के लिए आठ-आठ शिक्षक जुटे हैं। इसके अलावा साइंस के लिए पांच, राजनीति शास्त्र के लिए दो, अर्थशास्त्र के लिए दो और फिजिक्स व केमिस्ट्री विषय के लिए चार-चार शिक्षक तैनात किए गए हैं। बायोलॉजी विषय का वीडियो के माध्यम से मैटीरियल तैयार करने में प्रदेश के दो शिक्षक जुटे हैं।

नौवीं के अंग्रेजी विषय का मैटीरियल राजेंद्र ठाकुर और पितांबर लाल, मैथ के लिए टेक चंद और राकेश ठाकुर, जबकि नौवीं और दसवीं कक्षा के साइंस विषय के लिए दिनेश कुमार, राकेश भारद्वाज, योगराज ठाकुर, विजय संसपाल और रमेश शर्मा जुटे हुए हैं। दसवीं के अंग्रेजी विषय के लिए मेघा चौहान और इंदु शंकर, मैथ विषय के लिए डॉ. सुरेश कुमार, मनोज शर्मा और दीपक कुमार, जमा दो के राजनीति शास्त्र के लिए कुंदन लाल और जो¨गद्र सिंह, जमा दो के अर्थशास्त्र के लिए लालमन चंदेल और नरवेंद्र देव, अंग्रेजी के लिए नरेंद्र कुमार, हीरा लाल, राकेश कुमार और पवन शर्मा, फिजिक्स के लिए दिनेश कुमार, र¨वद्र कुमार, जीबी सिंह और राजेश नंदा, केमिस्ट्री के लिए चमन लाल, राजेश कुमार, अजय कुमार व पुरुषोत्तम कुमार, बॉयोलाजी के लिए विजय कुमार और राकेश कुमार, जबकि मैथ विषय के लिए सुरेंद्र कुमार, सुनील ठाकुर और डॉ. सुरेश कुमार को तैनात किया है।

रखा जा रहा रिकॉर्ड

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग व डाईट में रिकॉर्ड रखा जा रहा है। छोटी कक्षाओं का भी आकलन हो रहा है, लेकिन नौवीं, दसवीं व जमा दो पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। -विनोद चौधरी, जिला समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान, कांगड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.