धर्मशाला, नीरज व्यास। इस बार बारिश का दौर रहने से गर्मी का सीजन देरी से शुरू हुआ। लेकिन चार-पांच दिन जब सूर्यदेव चमके और पारा चढऩे लगा तो लोगों के हलक सूखने शुरू हो हैं। गर्मी की दस्तक के साथ ही कांगड़ा जिले के कई क्षेत्रों में पेयजल संकट की समस्या शुरू हो गई है। देहरा उपमंडल में पेयजल आपूर्ति न हो पाने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं पालमपुर के मैंझा व बोदा में भी जल शक्ति विभाग की पानी आपूर्ति की मोटर जलने से लोगों को दिक्कत हुई है। इंदौरा उपमंडल के भदरोआ में मोटर खराब होने से लोग पानी का संकट झेल रहे हैं। गर्मी बढऩे के साथ अन्य क्षेत्रों में भी पेयजल संकट गहराने लगा है। हालांकि जल शक्ति विभाग के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना संकट के बीच कफ्र्यू की वजह से इस बार न तो पेयजल स्रोतों से कोई छेड़छाड़ हुई और न ही किसी पेयजल पाइपों को पंक्चर किया गया है।

कफ्र्यू की वजह से नहीं करवा सके मशीनें रिपेयर

जल शक्ति विभाग गर्मियां शुरू होने से पहले पेयजल आपूर्ति की मशीनें रिपेयर करवा लेता था। लेकिन इस बार कफ्र्यू के कारण मैकेनिक की दुकानें बंद रहने से मशीनें रिपेयर नहीं करवा सके हैं। ऐसे में जब मशीनों पर गर्मियों में लोड अधिक पड़ रहा है तो उनमें तकनीकी खराबी आ जा रही है। इस वजह से कुछ जगहों पर पेयजल आपूर्ति बाधित हो रही है।

टैंकरों से शुरू नहीं हुई पानी की आपूर्ति

जिले में अभी तक जल शक्ति विभाग को पानी के टैंकर लगाने की जरूरत नहीं पड़ी है। विभाग पेयजल योजनाओं, जलस्रोतों व हैंडपंपों के माध्यम से उपभोक्ताओं को पेयजल उपलब्ध करवा रहा है।

जलस्रोतों व पाइपों से नहीं हुई छेड़छाड़

दो माह से ज्यादा समय से लगे कफ्र्यू के कारण लोग घरों में रहे। इसका काफी लाभ जल शक्ति विभाग को भी मिला है। विभाग की पेयजल पाइपों को इस बार कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। कहीं से पेयजल पाइपों को पंक्चर किए जाने की शिकायत नहीं आई है। साथ ही प्राकृतिक जलस्रोतों से छेड़छाड़ की शिकायतें भी नहीं आई हैं।

जिले में सभी को पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। जहां से कुछ समस्या आ रही है उसका समाधान किया जा रहा है। अभी तक किसी भी जगह पर वाटर टैंकर लगाने की जरूरत नहीं पड़ी है। इस बार मौसम का भी काफी सहयोग रहा है। कफ्र्यू की वजह से समय पर मशीनों की रिपेयर नहीं करवा सके। जहां भी समस्या आ रही है उसका तुरंत समाधान किया जाएगा।-सुरेश महाजन, अधीक्षक अभियंता, जल शक्ति विभाग धर्मशाला।

अपर पाइसा में गहराया पेयजल संकट

देहरा के अपर पाइसा के गांव कुड में पचास घरों तक सप्लाई करने वाली नकेड़ खड्ड पर बनी खबली पाइसा पेयजल योजना हांफ गई है। पेयजल सप्लाई सुचारू न होने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों सुमित, ईशान, रणवीर, रघुवीर, ज्ञान, गप्पू, दिली मुहम्मद का कहना है कि पानी न आने से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पानी के टैंक का पानी उनके घरों तक प्रेशर से नहीं पहुंच पाता है। वहीं जल शक्ति विभाग देहरा के सहायक अभियंता राजकुमार पाठक का कहना है कि ग्रामीणों की पेयजल संबंधित समस्या का समाधान जल्द कर दिया जाएगा।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस