Move to Jagran APP

Himachal Coronavirus Update: दो साल की बच्‍ची सहित चार संक्रमित, 43 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

Himachal Coronavirus News Live Update मंडी में कोरोना शाम को कोरोना संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमित 43 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 08:16 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 04:08 PM (IST)
Himachal Coronavirus Update: दो साल की बच्‍ची सहित चार संक्रमित, 43 मरीज हुए स्‍वस्‍थ
Himachal Coronavirus Update: दो साल की बच्‍ची सहित चार संक्रमित, 43 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमित 43 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। यह सभी मरीज जिला सिरमौर के हैं, इनमें 39 कोरोना संक्रमित गोबिंदगढ़ मोहल्‍ला के हैं। मंडी में कोरोना शाम को कोरोना संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। बेंगलुरू से लौटा सरकाघाट के देव बराडता निवासी 25 वर्षीय युवक, जोगेंद्रनगर के सैंथल कोहरा का 44 वर्षीय एसएसबी जवान संक्रमित पाया गया है। एसएसबी जवान अरुणाचल प्रदेश से लौटा है यह दिल्‍ली से गगल एयरपोर्ट पर पहुंचा था, जहां से आगे टैक्‍सी में घर पहुंचा था।

loksabha election banner

जोगेंद्रनगर के सैंथल में दो साल की बच्‍ची भी संक्रमित पाई गई है। बच्‍ची अपनी मां के साथ कर्नाटक से चंडीगढ़ लौटी थी, यहां से वह अपने दादा के साथ गाड़ी में घर पहुंची थी। बच्‍ची के पिता एयरफोर्स में कार्यरत हैं। इसके अलावा मंडी अस्‍पताल के गायनी वार्ड में तैनात 38 वर्षीय महिला चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी संक्रमित पाई गई है। बताया जा रहा है यह कर्मी हाल ही में संक्रमित पाई गई नर्स के संपर्क में आई थी।

मंडी में सुबह कोरोना संक्रमण के तीन मामले सामने आए। मंडी जिला से इसकी शुरुआत हुई है। चच्योट का टैक्सी चालक, चुनाहण का एक व्यक्ति व मंडी शहर के रविनगर का युवक जो जोनल अस्पताल में सफाई कर्मी है संक्रमित पाया गया है। चुनाहण में सामने आया कोरोना संक्रमित व्यक्ति पश्चिम  बंगाल से लौटा था। प्रदेश में कोरोना संक्रमित के एक्टिव मरीजों की संख्‍या 1070 हो गई है।

प्रदेश में मंगलवार को सेना के चार जवानों सहित कोरोना के 60 नए पॉजिटिव मामले सामने आए, जबकि जबकि 18 स्वस्थ हुए हैं। चबा में लेह लद्दाख से लौटे दो सेना के जवान पॉजिटिव आए हैं। इनमें समोट के लाहड़ गांव का 20 वर्षीय और किहार के बारी का 21 वर्षीय सेना का जवान कोरोना पॉजिटिव आये हैं। दोनों होम क्वारंटाइन थे। मंडी जिले में एनएसजी ट्रेनर, उसकी पत्नी, सेना का एक जवान व एक महिला पॉजिटिव आए हैं। एनएसजी ट्रेनर 52 दिन पहले घर छुट्टी आया था। छह जून को गुरुग्राम से चला था। सात जून सुबह सुंदरनगर पहुंचा था। संस्थागत व होम क्वारंटाइन में रहने के बाद छुट्टी काट रहा था।

नए मामलों में  सिरमौर में 27, चंबा में सात, मंडी और ऊना में पांच-पांच, सोलन और कांगड़ा में चार, शिमला और बिलासपुर में तीन-तीन, हमीरपुर में दो हैं। स्वस्थ होने वालों में शिमला में पांच, हमीरपुर और किन्नौर में तीन तीन, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी में दो-दो और ऊना में एक  है। शिमला के वीवीआइपी क्षेत्र जाखू में दिल्ली से लौटी मां बेटी कोरोना संक्रमित आई हैं। 63 वर्षीय मां और उसकी 32 वर्षीय बेटी पॉजिटिव पाई गई है।

यह भी पढ़ें: ऊना में मूसलाधार बारिश के बाद डीसी व एसपी कार्यालय सहित कोर्ट परिसर जलमग्‍न, फसलों को भी नुकसान

नाहन में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए कमेटी गठित

नाहन शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नाहन मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डॉ. एनके महेंद्रू की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। प्रदेश में यह पहली कमेटी है जो शहर में बढ़ रहे मामलों का पता लगाने के साथ कारणों की खोज और मामलों को रोकने के लिए उठा जा रहे कदमों का आकलन करेगी। प्रदेश सरकार ने इस कमेटी को दस दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इस कमेटी में तीन अन्य सदस्य हैं जो आकलन करेंगे। प्रदेश में अभी तक नाहन का गोविंदगढ़ मौहल्ला ऐसा है जहां पर एक ही मोहल्ले से 170 के करीब कोरोना के मामले आ चुके हैं।

जिला सिरमौर में अब तक 275 के करीब मामले आ चुके हैं। इनमें से अभी तक 55 स्वस्थ हुए हैं और 210 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में सोलन के बाद सबसे अधिक एक्टिव मामले सिरमौर में हैं।  सिरमौर में अभी तक आए कोरोना के मामलों में 90 फीसद से अधिक मामले नाहन शहर से संबंधित हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने इसकी पुष्टि की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.