शिमला, राज्य ब्यूरो।  विधायक प्राथमिकता बैठक के पहले दिन सोमवार को सोलन, बिलासपुर, मंडी, ऊना, हमीरपुर, कुल्लू व सिरमौर जिलों के विधायकों ने अपने विधानसभाई क्षेत्रों की प्राथमिकताएं रखी। अधिकांश विधायकों ने सड़कों की हालत सुधारने का विषय उठाया। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने मुख्यमंत्री और अन्य का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष आयोजित प्राथमिकता बैठक के पश्चात अब तक विभिन्न विभागों द्वारा 205 विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर योजना विभाग को भेजी गई है। योजना सलाहकार डा. बासु सूद ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा ङ्क्षसह, आरडी धीमान और जेसी शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, आरडी नजीम और भरत खेड़ा, सचिव डा. अजय शर्मा, राजीव शर्मा ने बैठक में भाग लिया, जबकि युवा सेवाएं एवं खेल सचिव एसएस गुलेरिया सभी विभागों के अध्यक्ष, उपायुक्त और अन्य अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

जिला बिलासपुर

तलाई में जल शक्ति उपमंडल खोला जाए। क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए झील में जलक्रीड़ा गतिविधियां शुरू की जानी चाहिए। क्षेत्र में 56 करोड़ रुपये लागत की जलापूर्ति योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार। इस योजना का लोकार्पण आगामी महीनों में किया जाना है।

-जीत राम कटवाल, विधायक, झंडूता।

विस्थापितों की विभिन्न समस्याओं के समाधान का रास्ता निकाला जाए। मुख्यमंत्री से बिलासपुर बस स्टैंड के स्तरोन्नयन का आग्रह है। बिलासपुर में परिवहन नगर स्थापित करने, बांदला में पैराग्लाइङ्क्षडग स्थल विकसित करने और बिलासपुर से बांदला तक रज्जुमार्ग बनाने का प्रयास हो।

-सुभाष ठाकुर, विधायक बिलासपुर

अली खड्ड का तटीयकरण हो। क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों में विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध करवाए जाएं। क्षेत्र के किसानों के लिए ङ्क्षसचाई सुविधा का समुचित प्रबंध हो। जलापूर्ति योजनाओं, विशेषकर जामली गांव, दामीघाटी योजनाओं इत्यादि के लिए उपयुक्त राशि उपलब्ध करवाई जाए।

-राम लाल ठाकुर, विधायक, नयनादेवी

मंडी जिला

तत्तापानी के घाटों के निर्माण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध करवाई जाए, ताकि इसे पर्यटन की दृष्टि से और अधिक विकसित किया जा सके। विभिन्न परियोजनाओं के लिए एफसीए मंजूरी मिले। करसोग अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध करवाई जााए ।

-हीरा लाल, विधायक, करसोग।

सुंदरनगर में फूड क्राफ्ट संस्थान खोला जाए। निहरी चरखड़ी सड़क का कार्य शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए। सुंदरनगर बस अड्डे पर इंटरलाक टाइलें उपलब्ध करवाने, सुंदरनगर अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक (रेडियालाजिस्ट) की सेवाएं उपलब्ध करवाने तथा डैहर में 33 केवी का उप-केंद्र स्थापित करवाने का आग्रह है।

-राकेश जम्वाल, विधायक, सुंदरनगर।

पर्यटन की दूष्टि से क्षेत्र को विकसित करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए। क्षेत्र में एक पर्यटन सूचना केंद्र खोला जाना चाहिए और यात्रियों की सुविधा के लिए चैल चौक में पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर मल निकासी सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

-विनोद कुमार, विधायक, नाचन

जल शक्ति विभाग का मंडल थलौट में खोला जाना चाहिए और प्राथमिकता के आधार पर सभी रिक्त पदों को भरा जाना चाहिए। क्षेत्र में आइटीआइ और अटल आदर्श विद्यालय खोला जाए। नगवाईं और बरोट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 108 एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

-जवाहर ठाकुर, विधायक द्रंग।

पुलिस चौकी लडभड़ोल को पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नत करने की घोषणा को शीघ्र पूरा किया जाए। जो परियोजनाएं अंतिम चरण में हैं, उनका कार्य पूर्ण करने का विशेष प्रयास किया जाए। मुख्यमंत्री से विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विभागों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का भी आग्रह है।

-प्रकाश राणा, विधायक जोगेंद्रनगर

सड़कों का समुचित रख-रखाव किया जाना चाहिए। मंडी महाविद्यालय के भवन का निर्माण समयबद्ध पूर्ण हो। शहर में वाहनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए मंडी बाईपास के कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए। मंडी जिले के विभिन्न मंदिरों का जीर्णोंद्धार किया जाए।

-अनिल शर्मा, विधायक मंडी।

बल्ह में लघु सचिवालय के निर्माण के लिए समुचित राशि उपलब्ध करवाई जाए। सुकेती खड्ड के तटीयकरण का कार्य शीघ्र हो, ताकि क्षेत्र के किसानों को राहत प्रदान की जा सके। बल्ह में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र उपलब्ध करवाने का भी आग्रह है।

-इंद्र सिंह गांधी, विधायक बल्ह

क्षेत्र की सड़कों का समुचित रख-रखाव सुनिश्चित हो। सरकाघाट अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गैहरा के जीर्णोंद्धार के लिए राशि मिले। लोक निर्माण विभाग की पुरानी मशीनों को बदलने का भी आग्रह है।

-कर्नल इंद्र सिंह, विधायक, सरकाघाट।

Edited By: Neeraj Kumar Azad