Move to Jagran APP

हिमाचल में 285 डॉक्टरों की होगी भर्ती

ह‍िमाचल प्रदेश में अब डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी नहीं रहेगी। इसी महीने 285 डॉक्टरों की भर्ती होगी

By Edited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 02:49 PM (IST)
हिमाचल में 285 डॉक्टरों की होगी भर्ती
हिमाचल में 285 डॉक्टरों की होगी भर्ती

जेएनएन, धर्मशाला। प्रदेश में अब डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी नहीं रहेगी। इसी माह 285 डॉक्टरों की भर्ती होगी और इसे सरकार कैंपस इंटरव्यू से करेगी। तीन मेडिकल कॉलेजों आइजीएमसी, टांडा और निजी कॉलेज एमएमयू में कैंपस इंटरव्यू होंगे। अभी डॉक्टरों के 276 पद रिक्त हैं। कुल सृजित पद 2260 हैं यानी डॉक्टरों का काडर साढ़े बाइस सौ पार कर गया है। इंटरव्यू के बाद कुछ पद सरप्लस हो जाएंगे।

loksabha election banner

यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने दी। प्रश्नकाल के दौरान सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र स‍िंह के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि नेरचौक मेडिकल कॉलेज में ओपीडी शुरू हो गई है। नाहन, हमीरपुर और चंबा में भवन और प्रशासनिक ब्लॉक बनाने के लिए जमीन की प्रक्रियाएं चल रही हैं। नाहन में कॉलेज भवन का निर्माण सीपीडब्ल्यूडी करेगा जबकि चंबा, हमीरपुर कॉलेज का निर्माण वही कंपनी करेगी, जो बिलासपुर में एम्स बनाएगी। इसकी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

एमसीआइ समय-समय पर कॉलेजों का निरक्षण करती है। सरकार ने एक साल में वॉक इन इंटरव्यू से 307 डॉक्टरों की भर्ती की है। 15 एपी के पद स्वीकृत चंबा मेडिकल कॉलेज में सहायक प्रोफेसरों के 15 पदों को मंजूरी मिल गई हैं। सरकार यहां स्थायी स्टाफ देगी ताकि इसे सुचारू रूप से चला जा सके। कहां कब होंगे इंटरव्यू टांडा में 14 दिसंबर तो आइजीएमसी में 17 को होंगे। 22 दिसंबर के बाद एमएमयू में कैंपस इंटरव्यू होंगे। इसमें इन कॉलेजों से पासआउट एमबीबीएस प्रशिक्षु भाग लेंगे। यानी दो मेडिकल कॉलेजों के प्रोडक्ट को यहीं पर रोजगार मिलेगा। 732 नर्सो की होगी भर्ती प्रदेश में नर्सो के अभी 962 पद रिक्त हैं।

इनमें से सरकार 732 पदों को भरेगी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। 50 फीसद पद बैचवाइज भरे जाएंगे। इनके लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में बदलाव होगा। 236 फार्मासिस्टों के पद भरेंगे सरकार फार्मासिस्टों के 236 पदों को भरेगी। यह भर्ती बैचवाइज होगी। 191 पदों को कर्मचारी चयन आयोग से भरा जाएगा। इसके लिए आयोग को पत्र लिखा गया है। रेडियोग्राफरों के 141 पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा ओटीए के 172 व प्रयोगशाला सहायकों के 129 पद भरे जाएंगे।

कुल्लू में खोलो कॉलेज कुल्लू के विधायक सुंदर ठाकुर ने मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग उठाई। उन्होंने कहा, यह सराज से लेकर लाहुल तक का क्षेत्र कवर करता है। ऐसे में लोगों को इसकी सुविधा मिलनी ही चाहिए। पांवटा के विधायक सुखराम चौधरी ने मेडिकल कॉलेजों में ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण का मामला उठाया। तीन वर्ष में हैं 2603 छात्र प्रदेश के सात मेडिकल कॉलेजों में तीन वर्षो में 2603 छात्रों ने दाखिला लिया है। इनमें से 2086 हिमाचल के तो शेष गैर हिमाचली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.