धर्मशाला, जेएनएन। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की जद में कौन-कौन से गांव आएंगे, इसका पता एक सप्ताह में चल जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी देने और विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से एक माह के भीतर भूमि अधिग्रहण का काम शुरू करने के ऐलान के बाद जिला प्रशासन ने विस्तारीकरण प्रक्रिया में तेजी शुरू कर दी है। डीसी कांगड़ा ने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं और सप्ताह के भीतर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

सामरिक दृष्टि से एयरपोर्ट विस्तार की मांग उठ रही है ताकि यहां बड़े जहाजों को उतारा जा सके। 30 नवंबर को पर्यटन विभाग ने अधिसूचना जारी कर भूमि अधिग्रहण के लिए कमेटी गठित करने के आदेश जारी किए थे। कमेटी में डीसी कांगड़ा चेयरमैन, संबंधित एसडीएम मेंबर, डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म मेंबर सेक्रेटरी और संबंधित जिला राजस्व अधिकारी सहित संबंधित तहसीलदार, कानूनगो और पटवारी को सदस्य बनाया गया था।

मंगलवार को डीसी कांगड़ा ने कमेटी को अधिसूचना जारी कर एसडीएम कांगड़ा और शाहपुर, डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म, जिला राजस्व अधिकारी धर्मशाला और तहसीलदार कांगड़ा और शाहपुर (साथ में संबंधित कानूनगो/पटवारी) को आदेश जारी किए हैं कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाएं।

क्या होगा विस्तार का प्रारूप

मौजूदा समय में एयरपोर्ट का रनवे 1370 मीटर लंबा व 30 मीटर चौड़ा है। एयरपोर्ट में दो विमानों के रुकने की व्यवस्था है। अब एयरपोर्ट की हवाई पट्टी को 2400 मीटर लंबा किया जा रहा है। नए प्लान के अनुसार अब हवाई पट्टी गगल चौक तक जाएगी और विस्तारीकरण की जद में पुराना मटौर का क्षेत्र भी आएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग से निचले क्षेत्र से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी।

पहले भी हो चुका है सर्वे

वर्ष 2015 में भी हवाई पट्टी को 1370 से 1920 मीटर बनाने के लिए सर्वे हुआ था। 12 मई, 2015 को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की छह सदस्यीय टीम यहां आई थी। इसके बाद तय हुआ था कि सनौरां से कुठमां तक 2388 कनाल भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। शाहपुर तहसील के गांवों की 835.63 और 1552.33 कनाल भूमि कांगड़ा तहसील के तहत ली जानी थी।

एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण बाबत कमेटी को निर्देश दिए हैं। कौन-कौन से गांव जद में आएंगे, इस बाबत रिपोर्ट देने के लिए अफसरों को एक सप्ताह का निर्देश दिए हैं।  -राकेश प्रजापति, उपायुक्त कांगड़ा

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस