Move to Jagran APP

Mount Everest:कुनिहार की बलजीत कौर पहुंची एवरेस्ट पर

कुनिहार की पर्वतारोही बलजीत कौर ने आखिर लंबे संघर्ष के बाद दुनिया की सबसे उंची चोटी एवरेस्ट को फतह कर लिया है। बलजीत कौर शनिवार सुबह 430 बजे एवरेस्ट पर पहुंंची हैं। 17 मई को रात्रि 10 बजे दल के साथ माउंट एवरेस्ट के लिए रवाना हुई थी।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 04:31 PM (IST)
Mount Everest:कुनिहार की बलजीत कौर पहुंची एवरेस्ट पर
बलजीत कौर ने आखिर लंबे संघर्ष के बाद दुनिया की सबसे उंची चोटी एवरेस्ट को फतह कर लिया है।

सोलन,जागरण संवाददाता। सोलन जिला के कुनिहार की रहने वाली पर्वतारोही बलजीत कौर ने आखिर लंबे संघर्ष के बाद दुनिया की सबसे उंची चोटी एवरेस्ट को फतह कर लिया है। बलजीत कौर शनिवार सुबह 4:30 बजे एवरेस्ट पर पहुंंची हैं। जानकारी के अनुसार बलजीत कौर 17 मई को रात्रि 10 बजे अपने दल के साथ माउंट एवरेस्ट के लिए रवाना हुई थी। पांच दिन तक सफर करने के बाद बलजीत को सफलता मिली है। यह बलजीत का दुसरा प्रयास था। वर्ष 2016 में भी बलजीत कौर माउंट एवरेस्ट मिशन में शामिल हुई थी, लेकिन उस दौरान आक्सीजन मास्क खराब होने की वजह से उसे वापिस लौटना पड़ था। वह 8848.86 मीटर उंची माउंट एवरेस्ट से मात्र 300 मीटर की दूरी पर रह गई थी।

loksabha election banner

इसके बाद बलजीत कौर ने ठान लिया था कि वह एवरेस्ट को जरूर फतह करेंगे। 28 अप्रैल 2022 को बलजीत कौर ने 8091 मीटर उंचे माउंट अन्नपूर्णा को फतह किया था। इसके बाद 12 मई 2022 को उसने 8566 मीटर उंचे माउंट कंचनजंगा व मात्र दस दिनों के अंतराल में बलजीत कौर माउंट एवरेस्ट पर पहुंच गई हैं। बलजीत कौर के साथ उनके गाईड मिगमा शेरपा भी थे। बलजीत कौर को एवरेस्ट से वापिस आने में अभी तीन दिन का समय लगेगा। बलजीत कौर के सरंक्षक विनोद गुप्ता ने बताया कि सोलन की बेटी ने हिमाचल प्रदेश का नाम देश भर में रोशन किया है। बलजीत कौर का वर्षो पुराना सपना आज पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि बलजीत शनिवार को सुरक्षित एवरेस्ट पर पहुुंच गई थी। एवरेस्ट मिशन को संचालित करने वाली पीक परमोशन कंपनी ने यह सूचना अपडेट की है। उन्होंने कहा कि बलजीत को वापिस आने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है। फिलहाल उससे कोई बात नहीं हो पा रही है। विनोद गुप्ता ने कहा कि बलजीत कौर का साेलन में भव्य स्वागत किया जाएगा। यह हम सबके लिए गौरव की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.