Move to Jagran APP

वे कहते थे महकमा छोटा, मैंने काम बड़ा कर दियाः किशन कपूर

किशन कपूर ने कहा कि जब उन्हें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मिला तो कुछ लोगों ने कहा कि बहुत छोटा महकमा मिला है, लेकिन मैं कर्म में विश्वास करता हूं।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 12:31 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 12:31 PM (IST)
वे कहते थे महकमा छोटा, मैंने काम बड़ा कर दियाः किशन कपूर
वे कहते थे महकमा छोटा, मैंने काम बड़ा कर दियाः किशन कपूर

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। हिमाचल सरकार में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर शनिवार को दैनिक जागरण के बनोई स्थित प्रेस परिसर पहुंचे। उन्होंने अपने विभाग से लेकर राजनीति व अन्य मुद्दों पर बेबाकी से बात की। कभी हिंदी तो कभी कांगड़ी में खुलकर बोले। बात अपने विभाग से शुरू की। किशन कपूर ने कहा कि जब उन्हें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मिला तो कुछ लोगों ने कहा कि बहुत छोटा महकमा मिला है, लेकिन मैं कर्म में विश्वास करता हूं।

loksabha election banner

प्रदेश के हर घर से जुड़े इस विभाग की बेहतरी के प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि वह 65 करोड़ 90 लाख बचाने में सफल हुए हैं। एक साल में 112 करोड़ की बचत होगी और पांच साल में 560 करोड़। डिपोधारक जितना भी राशन उठा रहे हैं, उसे ऑनलाइन किया गया है। 18 लाख में डेढ़ लाख जाली राशनकार्ड रद करवाए गए। एटीएम की तर्ज पर राशनिंग की जाएगी, ताकि किसी का तबादला होने पर उसे राशन दूसरी जगह भी आसानी से मिल सके।

हिमाचल में राशन की गुणवत्ता में सुधार किया है, आज प्रदेश के आम आदमी से लेकर अधिकारी तक डिपुओं का राशन खरीद रहे हैं। बड़े-बड़े स्टोर में मिलने वाला उत्तम गुणवत्ता का राशन हम गली-मोहल्लों में दे रहे हैं। राशन की गुणवत्ता सुधारने के लिए केंद्र के अधिकारियों से चर्चा की गई। उन्हें चावल के सैंपल दिल्ली में जाकर दिखाए, तब जाकर सुधार हुआ है। इसी तरह सिलेंडर में कम गैस की शिकायतों पर गैस एजेंसी और गोदामों में शिकंजा कसा।

विभाग ने अपना एप शुरू किया है। इसको डाउनलोड कर आधारकार्ड से लिंक कर डिजिटल राशनकार्ड मोबाइल पर आ जाएगा। इसके जरिए डिपो से लिए गए राशन की जानकारी मिल जाएगी, जिससे किसी भी गड़बड़ का पता चल जाएगा। कोटे का पूरा राशन न लेने पर अगर बिल पूरा कटता है तो यह चोरी है, उपभोक्ता इसकी शिकायत करें।

राजनीतिक तौर पर कांगड़ा जिला की उपेक्षा पर कपूर ने कहा कि कांगड़ा से चार मंत्री हैं। कांगड़ा की राजनीतिक उपेक्षा तो कांग्रेस सरकार के समय हुई है।

टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

राशन के वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए पैकेट पर दो टोल फ्री नंबर दिए गए हैं। बताया कि उन्हें रोहड़ू से राशन की शिकायत को लेकर फोन आया। उसी दिन प्रदेशभर से राशन के सैंपल लिए गए। रात नौ बजे तक ये सैंपल शिमला पहुंचाए। हर दिन फूड इंस्पेक्टर की रिपोर्ट ली जाती है कि उन्होंने उस दिन क्या काम किया।

दाल-पानी में था सोकणी दा रिश्ता

डिपुओं में अभी चार ही दालें मिलेंगी। ये दालें गुणवत्ता वाली और समय पर दी जाएंगी। पिछली सरकार के समय तो आठ-आठ सीटियां लगाने पर भी दाल नहीं गलती था। मजाकिया अंदाज में बोले, दाल और पानी के बीच सोकणी दा रिश्ता हो गया था।

पिता से मिली ईमानदारी की सीख

परिवार के बुजुर्ग नहीं चाहते थे कि वह राजनीति में जाएं। जब पहली बार विधायक बने तो पिता जी से अपना काम ईमानदारी से करने की सीख मिली। बोले, जब परिवहन मंत्री था तो विभाग में चोरी बंद करवा दी थी। आज भी उसी रास्ते पर चल रहा हूं, इसीलिए कुछ लोगों को बुरा लग रहा हूं।

सीयू का शिलान्यास जल्द

केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम 660 कनाल भूमि हो गई है। सीयू को कुल 7878 कनाल भूमि की जरूरत है। शेष वन भूमि का केस बनाकर भेज दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नवंबर या दिसंबर में शिलान्यास करेंगे।

धुआं रहित हिमाचल का सपना

गृहिणी सुविधा योजना के तहत 30 हजार रसोई गैस कनेक्शन दे चुके हैं जबकि साठ हजार का सर्वे हो चुका है। यह संख्या एक लाख तक भी जा सकती है। उनका सपना महिला सशक्तीकरण और धुआं रहित हिमाचल का है।

देश में ईमानदारों की कमी नहीं

मंत्री ने देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार पर चिंता जताई। गिनती करके बोले कि सवा करोड़ के देश में ज्यादा से ज्यादा 15 करोड़ लोग भ्रष्ट हो सकते हैं। बाकी के ईमानदार हैं, दुख इस बात है कि ये 15 करोड़ लोग 110 करोड़ लोगों पर हावी हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.