Move to Jagran APP

Karwachauth: करवाचौथ व्रत पर बन रहा यह विशेष संयोग, जानिए कितने बजे निकलेगा आपके शहर में चांद

Karwachauth Special Occasion महिलाओं की ओर से पति की दीर्घायु के लिए रखा जाने वाला करवाचौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर रविवार को है। इस बार व्रत के दिन एक विशेष संयोग बन रहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 02:06 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 02:06 PM (IST)
Karwachauth: करवाचौथ व्रत पर बन रहा यह विशेष संयोग, जानिए कितने बजे निकलेगा आपके शहर में चांद
इस बार करवाचौथ व्रत के दिन एक विशेष संयोग बन रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Karwachauth Special Occasion, महिलाओं की ओर से पति की दीर्घायु के लिए रखा जाने वाला करवाचौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर रविवार को है। इस बार व्रत के दिन एक विशेष संयोग बन रहा है। जवाली के ज्योतिषी पंडित विपिन शर्मा ने बताया इस बार खास बात है कि पांच साल उपरांत करवाचौथ पर शुभ संयोग बन रहा है। इस बार करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र में चांद की पूजा होगी तो रविवार का दिन होने के कारण सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा। करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं तथा रात में चांद देखने के बाद व्रत खोला जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को यह व्रत रखा जाता है।

loksabha election banner

पूजा विधि

महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लें। इसके बाद सरगी के रूप में मिला हुआ भोजन करें। पानी पीएं और गणेश जी की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें।

कब और कहां, कितने बजे निकलेगा चांद

कांगड़ा जिला में चांद का दीदार आठ बजकर छह मिनट पर होगा। धर्मशाला, जवाली, कांगड़ा, नादौन, नूरपुर, नालागढ़, बनीखेत में रात आठ बजकर आठ मिनट, कुल्लू में रात आठ बजकर पांच मिनट पर चांद निकलेगा। इसके अलावा चंबा, नाहन में रात आठ बजकर सात मिनट पर चांद का दीदार होगा। पालमपुर, बैजनाथ, सुंदरनगर में रात आठ बजकर छह मिनट पर, सोलन में रात आठ बजकर सात मिनट पर चांद निकलेगा।

शुभ मुहूर्त

जवाली के ज्योतिष पंडित विपन शर्मा ने बताया रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर, रविवार सुबह तीन बजकर एक मिनट पर शुरू होगी जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह पांच बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय आठ बजकर 11 मिनट पर है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 6:55 बजे से लेकर 08:51 बजे तक रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.