Move to Jagran APP

नूरपुर के नशा तस्करों की संपति का खंगाला जाएगा रिकार्ड

कांगड़ा पुलिस अब नशा तस्करी में संलिप्त लोगों की संपति की जांच करेगी। नशा तस्करी में संलिप्त अधिकतर लोग अन्य राज्यों से हैं। उन्होंने गलत तरीके से कांगड़ा के सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन खरीद ली है। इनपर कार्रवाई के लिए पुलिस राजस्व विभाग की मदद ले रही है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 03:50 PM (IST)
नूरपुर के नशा तस्करों की संपति का खंगाला जाएगा रिकार्ड
कांगड़ा जिला के पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जेएनएन : कांगड़ा पुलिस अब नशा तस्करी में संलिप्त लोगों की संपति की जांच करेगी। पिछले माह में पकड़े गए नशे के मामलों की प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि इसमें शामिल अधिकतर लोग अन्य राज्यों से हैं, लेकिन उन्होंने गलत तरीके से कांगड़ा के सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन खरीद ली हैं और अब ये लोग यहां रहकर नशा माफिया बन गए हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई के लिए पुलिस प्रशासन राजस्व विभाग की मदद ले रहा है। ऐसे लोगों की सूची बनाने के लिए डीएसपी नूरपुर व डीएसपी जवाली को आदेश दिए गए हैं।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने आज पत्रकार वार्ता में कहा कि उपमंडल नूरपुर के डमटाल व इंदौरा क्षेत्र से पकड़े जा रहे नशे से जिला का नाम खराब हो रहा है। नशा माफिया पर लगाम लगाने के लिए पुलिस प्रशासन ने विशेष योजना के तहत अपना फोकस मुख्य रूप से पुलिस थाना डमटाल के तहत पडऩे वाले क्षेत्र पर रखा है, क्योंकि यहीं से कांगड़ा के प्रवेश द्वार अधिक हैं, जहां से नशा तस्कर चोरी छुपे अन्य राज्यों से नशा ला रहे हैं। नूरपुर क्षेत्र में पुलिस युवा जवानों को तवज्जो दे रही है। इसी कारण डीएसपी नूरपुर व इंदौरा थाना में युवा आइपीएस स्तर के जवान तैनात किए हैं।

डीएसपी नूरपुर व जवाली को कहा गया है कि अपने क्षेत्रों में जितने भी ऐसे लोग हैं जोकि अन्य राज्यों से हैं और अवैध तरीके से उन्होंने यहां संपत्तियां खरीद रखीं हैं और उसके खिलाफ नशा तस्करी के केस भी दर्ज हैं, की सूची बनाकर भेजें। सूची प्राप्त होने की ऐसे लोगों की संपतियां धारा 118 के तहत सीज कर दी जाएंगी।

110 जवान कोरोना संक्रमित

एसपी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच कांगड़ा पुलिस के 110 जवान कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, इसमें दुर्भाग्यवश एक गृहरक्षक की मौत भी हुई है। ऐसी स्थिति भी भी कांगड़ा पुलिस पूरी मेहनत से काम कर रही है।

भीड़ जुटाने पर 20 चालान

शादी समारोह के नियमों के ज्यादा भीड़ जुटाने के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पिछले लगभग दो सप्ताह में किसी के खिलाफ एफआइआर तो दर्ज नहीं की है, लेकिन 20 चालान कर लगभग एक लाख रुपये जुर्माना किया है। इसके अलावा बिना मास्क घूमने वाले 4904 लोगों के चालान 15 लाख 92 हजार 400 रुपये जुर्माना किया है।

यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए धर्मशाला में लगाए गए इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की अच्छे परिणाम आ रहे हैं। इसलिए अब जिला भर में शीघ्र नए इस तरह के कैमरे लगाए जाएंगे।

महिला के आरोप निराधार

उन्होंने कहा कि गत दिवस बैजनाथ की एक महिला की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था, जिसमें महिला ने पुलिस पर कई संगीन आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा कि महिला द्वारा लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। इसकी उन्होंने खुद जांच की थी। जिसमें पाया है कि महिला की अपनी बेटी के साथ ही घरेलू कलह है। महिला के परिवार के खिलाफ एक साल में तीन एफआइआर दर्ज हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.