Move to Jagran APP

Kangra News: सरकारी स्कूल में बच्चे पढ़ाने वाले परिवार ही बीपीएल के लिए पात्र

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की घटती संख्या को देखते हुए एक निर्णय लिया है। जिसके अनुसार अब पंचायत उन्हीं परिवारों को अनुदान वाली सुविधाएं देगी जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे। जिस परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ा रहे हैं तो उन्हें इन सुविधा से बाहर किया जाएगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkPublished: Wed, 29 Mar 2023 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 01:49 PM (IST)
Kangra News: सरकारी स्कूल में बच्चे पढ़ाने वाले परिवार ही बीपीएल के लिए पात्र
सरकारी स्कूल में बच्चे पढ़ाने वाले परिवार ही बीपीएल के लिए पात्र

संवाद सहयोगी, जसूर: विकास खंड नूरपुर के अंतर्गत आती पंचायत छतरोली ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की घटती संख्या पर एक निर्णय लिया है। इसके चलते सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को ही पंचायती स्तर पर मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा। पंचायत प्रधान राजिंदर कुमार ने कहा अब पंचायत उन्हीं परिवारों को अनुदान वाली सुविधाएं देगी, जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे।

loksabha election banner

बच्चो को निजी स्कूल में पढ़ाने वालों को नहीं मिलेंगी सुविधाएं

उन्होंने कहा कि देखने में आया है कई परिवार गरीबी का हवाला देकर बीपीएल जैसी सरकारी सुविधाएं ले रहे हैं, लेकिन उनके बच्चे निजी स्कूलों में शिक्षा ले रहे हैं। उन्होंने कहा इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है कि जो परिवार सरकारी विद्यालयों में अपने बच्चों को पढ़ाएंगे, उन्हें ही यह सुविधाएं दी जाएंगी। जो परिवार इन सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं और बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ा रहे हैं तो उन्हें इनसे बाहर किया जाएगा।

सरकारी विद्यालयों में दी जाती है बेहतर शिक्षा

पंचायत प्रधान राजेंद्र कुमार ने बताया वह भी इसी विद्यालय के छात्र रहे हैं। सरकारी विद्यालयों में बहुत बेहतर शिक्षा दी जाती है। लेकिन आज के इस बदलते परिवेश और देखादेखी में कई ऐसे परिवार जो अपने आप को अति निर्धन बताकर सरकारी सुविधाओं का लाभ तो ले रहे हैं, लेकिन सरकारी विद्यालयों से विमुख हो रहे हैं।

इस कदम से बढ़ेंगी सरकारी स्कूल में बच्चों की संख्या

वही केंद्रीय मुख्य शिक्षक अजय सहोत्रा ने बताया कि पंचायत की ओर से शुरू किया गया यह अभियान बहुत ही प्रशंसनीय है और उससे निसंदेह सरकारी विद्यालयों में बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। इस मौके पर डा. पूनम, एसएमसी अध्यक्ष आरती देवी, अंजू शर्मा, सुशीला, अंजली ठाकुर, तरसेम सिंह, रंगीला स्थानीय पाठशाला की मुख्य शिक्षिका सुषमा देवी सहित बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.