Move to Jagran APP

सपना हुआ साकार...मिला घर का आकार

people get home by PM Awaas yojna आवेदकों की फेहरिस्त भले ही लंबी हो लेकिन दो चरणों में योजना के तहत अभी तक 1046 पात्र लोगों को घर की छत नसीब हो चुकी है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 09:53 AM (IST)
सपना हुआ साकार...मिला घर का आकार
सपना हुआ साकार...मिला घर का आकार

धर्मशाला, जेएनएन। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए आवेदकों की फेहरिस्त भले ही लंबी हो लेकिन दो चरणों में योजना के तहत अभी तक 1046 पात्र लोगों को घर की छत नसीब हो चुकी है। 2015 से मार्च 2019 तक दो चरणों में इस कार्य के बाद अब ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसके तहत अब तक 47171 लोगों  ने योजना के लिए आवेदन किए हैं। मकान निर्माण कार्य के तीसरे चरण की प्रक्रिया अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक चलेगी।

loksabha election banner

हालांकि अब आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है और इस कारण कुछ असुविधा जरूर लोगों को हो रही है, लेकिन ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग इसमें उनकी सहायता कर रहा है। जिला कांगड़ा के 15 विकास खंडों में पहले दो चरणों में बने मकानों की सुविधा लोगों को मिली है। 2011 के सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण के तहत पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए शामिल किया गया था, लेकिन इसके बाद किए गए बदलाव के बाद अब कोई भी गरीब व्यक्ति योजना का लाभ उठाकर मकान बनाने के लिए ऋण प्राप्त कर सकता है। वर्ष 2016-17 व 2017-18 में जिले में अब तक 1046 मकान बने हैं।

तीन चरण में है योजना

-पहला चरण अप्रैल 2015 को शुरू किया था और इसे मार्च 2017 में समाप्त कर दिया गया।

-दूसरा चरण अप्रैल 2017 से शुरू हुआ है जो मार्च 2019 में पूरा होगा।

-तीसरा चरण अप्रैल 2019 में शुरू किया जाएगा और मार्च 2022 में समाप्त किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को आवास की सुविधा प्रदान की गई है। अब तक जिला कांगड़ा के विभिन्न विकास खंडों में 1046 लोगों को मकान की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। योजना के तीसरे चरण के लिए 47171 आवेदन ऑनलाइन आए हैं। इन आवेदनों को केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। -मुनीश शर्मा, उपनिदेशक एवं  परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण।

लदोह के रविंद्र के लिए सहारा बनी योजना

विकास खंड पंचरुखी की लदोह पंचायत का रविंद्र कुमार दिहाड़ी लगाकर परिवार का गुजर बसर कर रहा था। उसके पास  छोटा सा स्लेटनुमा मकान था। गरीबी के कारण इतने पैसे भी नहीं थे कि वह मकान की मरम्मत करवा पाता। उसे आशा की किरण प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में दिखाई दी। उसने पंचायत के माध्यम से योजना के तहत मकान बनाने के लिए आवेदन किया। योजना के तहत 1.30 लाख रुपये मिले और इससे पक्का मकान बनाया है। आज रङ्क्षवद्र कुमार व उनका परिवार पक्के मकान से काफी खुश है। ग्राम पंचायत लदोह के पंचायत प्रधान चैन ङ्क्षसह बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान  साबित हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.