Move to Jagran APP

अब 2400 मीटर होगा कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे, प्रशासन दो सप्‍ताह में करेगा सर्वे; पढ़ें खबर Kangra News

गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर फिर नया मोड़ आ गया है। अब एयरपोर्ट का रनवे 2050 मीटर नहीं बल्कि 2400 मीटर होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 08:21 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 01:04 PM (IST)
अब 2400 मीटर होगा कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे, प्रशासन दो सप्‍ताह में करेगा सर्वे; पढ़ें खबर Kangra News
अब 2400 मीटर होगा कांगड़ा एयरपोर्ट का रनवे, प्रशासन दो सप्‍ताह में करेगा सर्वे; पढ़ें खबर Kangra News

धर्मशाला, जेएनएन। गगल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर फिर नया मोड़ आ गया है। अब एयरपोर्ट का रनवे 2050 मीटर नहीं, बल्कि 2400 मीटर होगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आदेश के अनुसार जिला प्रशासन दो सप्ताह में नया सर्वे करेगा। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के संबंध में शुक्रवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एडवाइजरी कमेटी की बैठक सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में हुई।

loksabha election banner

बैठक में तय किया गया कि विस्तारीकरण के लिए बनाए पुराने प्रपोजल का निरस्त कर नया प्रपोजल बनाया जाएगा, जिसके तहत रनवे 2400 मीटर होगा।

इसके अलावा एयरपोर्ट परिसर में करंसी एक्सचेंज काउंटर स्थापित किया जाएगा। वहीं परिसर में कांगड़ा चित्रकला, कांगड़ा पेंटिंग के लिए अलग से काउंटर स्थापित होंगे, ताकि कांगड़ा आने वाले लोग यहीं से जिला के प्रमुख चीजों को देख व खरीद सकें। इसके अलावा एयरपोर्ट में बस स्टॉप भी बनाया जाएगा। वर्तमान में 1370 मीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी है। एयरपोर्ट में दो बड़े जहाजों को पार्क करने की व्यवस्था भी है।

यहां बता दें कि वर्तमान 1370 मीटर पट्टी को बढ़ाने के लिए दो बार सर्वे हो चुके हैं। 2015 में हुए सर्वे के अनुसार एयरपोर्ट का रनवे 1700 मीटर होना था। इसके बाद प्रदेश सरकार ने दोबारा सर्वे करवाकर हवाई पट्टी को 1370 से बढ़ाकर करीब 2050 मीटर एवं दो किलोमीटर बनाने की योजना बनाई। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का सर्वे भी हो चुका था और सर्वे के अनुसार हवाई पट्टी गगल चौक आगे पुराना मटौर तक भूमि अधिग्रहण होना था। इसकी जद में इच्छी, सहौड़ा व पुराना मटौर तक का क्षेत्र आ रहा था।

मांझी पुल से आगे पठानकोट-मंडी फोरलेन में भी हल्का बदलाव (डाइवर्ट) किया जाना था और सड़क के निचले भाग से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। उक्त सर्वे के अनुसार कुल 50 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना था लेकिन नई योजना के तहत रनवे ही पुराना मटौर तक पहुंच जाएगा। उधर, उपायुक्‍त राकेश प्रजापति का कहना है एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर बैठक में कई फैसले हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.