Move to Jagran APP

कुल्‍लू में मतदान करने पहुंचे103 वर्षीय तुले राम व 102 वर्ष देहलु देवी

जिला कुल्लू में दूसरे चरण के चुनाव में 78 पंचायतों के 458 वार्डों में चुनाव हुए। ग्राम संसद चुनने के लिए जहां युवाओं में जोश दिखा वहीं कुल्लू जिला में शतायु मतदाताओं ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इसी तरह दहेलू देवी का भी मतदान केंद्र में स्वागत हुआ।

By Richa RanaEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:34 PM (IST)
कुल्‍लू में मतदान करने पहुंचे103 वर्षीय तुले राम व 102 वर्ष देहलु देवी
कुल्‍लू में शतक की आयु पार कर चुके बुजुर्गोा ने भी किया मतदान।

कुल्लू : जिला कुल्लू में दूसरे चरण के चुनाव में 78 पंचायतों के 458 वार्डों में चुनाव हुए। ग्राम संसद चुनने के लिए जहां युवाओं में जोश दिखा वहीं कुल्लू जिला में शतायु मतदाताओं ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। दूसरे चरण की 78 पंचायतों में कुल्लू ब्लॉक की 26, नगर ब्लॉक की 17 व बंजार की 13, आनी ब्लॉक की 12, निामंड ब्लॉक की 10 पंचायतें शामिल है।

loksabha election banner

शतक की दहलीज को सहज रूप से पार कर चुके कुल्लू जिला की गाहर पंचायत के 103 वर्षीय तुले राम तथा बबेली वार्ड में 102 बसंत देख चुकी देहलु देवी जब मतदान केंद्र पहुंची तो हर कोई इनके हौंसले को प्रणाम करता दिखाई दिया। दोनों मतदान केंद्रों में लोग कतार छोड़कर उम्रदराज तुले राम के स्वागत में दिखाई दिए। इस दौरान जो भी युवा वर्ग वहां पर मौजूद था वह भी उनको देख हैरान हो गए। इसी तरह दहेलू देवी का भी मतदान केंद्र में स्वागत हुआ।

कई लोग एक टक इन्हें निहारते हुए मानो कह रहे हैं काश हम भी अपनी पांच पीढ़ियों को एक साथ देख सकें। तुले राम ने बताया कि उनकी तो तमन्ना थी कि बूथ पर सबसे पहले पहुंच जांऊ। उन्हें खुशी है कि वह अपने गांव के लिए पंचायत चुनने के लिए आज भी सक्षम हैं और गांव के विकास को लेकर संवेदनशील भी।

देहलू देवी पंचायती राज संस्थानों में आज के दौर में महिलाओं की भूमिका को देखकर विस्मित अवश्य हो जाती है। उनका कहना है कि पहले महिलाओं पर अनेकों पाबंदियां थी, लेकिन आज पूरी आजादी है। मैंने पुराना वह दौर भी देखा है और अब यह दौर देख रही हूं, इससे बड़ी खुशी क्या हो सकती है। दोनों बुजुर्ग ने मतदात करने की लोगों से अपील भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.