Move to Jagran APP

खेतों में पसीना बहा रहे पूर्व विधायक, कोरोना काल में जैविक तरीके से उगा रहे सब्जियां, देखिए तस्‍वीरें

Inora Former MLA Manohar Dhiman विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के पूर्व विधायक एवं वर्तमान में सामान्य उद्योग निगम के वाइस चेयरमैन मनोहर धीमान अपनी जमीन में जैविक खेती कर रहे हैं। पूर्व विधायक ने भिंडी लौकी बीन्स की सब्जी तथा काले मसर की दाल को बीजा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 01:05 PM (IST)
खेतों में पसीना बहा रहे पूर्व विधायक, कोरोना काल में जैविक तरीके से उगा रहे सब्जियां, देखिए तस्‍वीरें
विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के पूर्व विधायक मनोहर धीमान अपनी जमीन में जैविक खेती कर रहे हैं।

भदरोआ, मुकेश सरमाल। Inora Former MLA Manohar Dhiman, विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के पूर्व विधायक एवं वर्तमान में सामान्य उद्योग निगम के वाइस चेयरमैन मनोहर धीमान अपनी जमीन में जैविक खेती कर रहे हैं। पूर्व विधायक ने अपनी जमीन में प्राकृतिक खेती करके तरह तरह के फल और सब्जियों की खेती करके लोगों को प्राकृतिक खेती की और बढ़ावा देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। पूर्व विधायक ने अपनी जमीन में प्राकृतिक खेती करके भिंडी, लौकी, बीन्स की सब्जी तथा काले मसर की दाल को बीजा है। किसानों को भी खेती करने की प्रेरणा दे रहे हैं। उन्होंने कहा इस समय में लोगों को शुद्ध चीजों के सेवन की अति आवश्यकता है जो नही मिल रही है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Himachal Covid Deaths: होम आइसोलेशन की कमजोरी रिपोर्ट में देरी मरीजों पर भारी, 4 से 5 दिन बाद मिल रही दवाएं

बाजारों में मिलने बाली सब्जियां, फ्रूट ओर आनाज भी जहरीली दवाइयों का प्रयोग कर तैयार की जा रही है जोकि सेहत के लिए अति हानिकारक सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि आज के युग में प्राकृतिक खेती की अति आवश्यकता है, ताकि शुद्ध चीजों की उपज कर रोजाना शुद्ध चीजों का सेवन किया जा सके। बीमारियों से बचा जा सके। मनोहर धीमान इंदौरा के किसानों को प्राकृतिक खेती का कारोबार अपनाने  के साथ-साथ लोगों को जहरमुक्त फल और सब्जियां उगाने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू बढ़ने के साथ सख्‍ती भी बढ़ी, बैंड-बाजा के बिना घर में ही होंगी शादियां, अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी लकड़ी

वहीं पूर्व विधायक मनोहर धीमान ने खेती में गाय के गोबर तथा जमीन में तैयार होने वाले केंचुए की खाद को ही इस्तेमाल किया है तथा किसानों को भी कहा है कि वे दुकानों से मिलने वाले जहर वाली खादों का प्रयोग ना करें देसी खादों का प्रयोग करें। जिससे लोगों की सेहत बरकरार बनी रहे।

यह भी पढ़ें: नैक ग्रेडिंग में सुस्त हिमाचल प्रदेश के कॉलेज, नहीं भेजी वार्षिक गुणवत्ता रिपोर्ट, पढ़ें पूरा मामला

यह भी पढ़ें: इंदौरा पुलिस हुई सख्त, बैरियर नाके से बिना जरूरी काम घूम रहे लोगों को भेज रही घर वापस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.