Move to Jagran APP

न्युगल खड्ड परौर पुल में शुरू हुआ अवैध खनन, खनन माफिया ने बनाए चोर रास्ते

। सुलह विधानसभा के न्युगल खड्ड पुल परौर के निकट अवैध खनन ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन को लेकर निकटवर्ती आरठ पंचायत के लोगों में भारी रोष है। खड्ड में अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन ने रास्तों को बंद किया था।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 10:10 AM (IST)
न्युगल खड्ड परौर पुल में शुरू हुआ अवैध खनन, खनन माफिया ने बनाए चोर रास्ते
न्युगल खड्ड पुल परौर के निकट अवैध खनन ने फिर रफ्तार पकड़ ली है।

पालमपुर, कुलदीप राणा। सुलह विधानसभा के न्युगल खड्ड पुल परौर के निकट अवैध खनन ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन को लेकर निकटवर्ती आरठ पंचायत के लोगों में भारी रोष है। हांलांकि पूर्व में न्युगल खड्ड में अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन ने रास्तों को बंद किया था।

loksabha election banner

लेकिन लंबे समय तक कोई देखभाल नहीं होने से अब खनन माफिया फिर सक्रिय हो गया है। प्रदेश सरकार ने खड्डों व नालों में खनन पर पूर्णतया रोक लगाई है, बावजूद अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

जानकारी के अनुसार परौर पुल के निकट न्यूगल खड्ड में अवैध खनन हो रहा है। आरठ पंचायत वासियों का आरोप है कि जब सरकार ने खड्ड-नालों में अवैध खनन पर रोक लगाई है, तो फिर यहां खनन किसकी अनुमति से हो रहा है। उन्होंने कहा कि खड्ड के साथ लगती उनकी निजी भूमि को फिर से खतरा मंडराने लगा है। उन्‍होंने बताया कि परौर के निकट न्यूगल खड्ड में पहले भी अवैध खनन जोरों से होता रहा है। इसके बाद लोगों ने तत्कालीन एसडीएम से अनुरोध करके इसे बंद करवाया था।

अब एसडीएम की तबादले के बाद अवैध खनन शुरू होने से लोगों में भारी आक्रोश है। इसके लिए बाकायदा पंचायत में प्रस्ताव पारित हुए थे। लेकिन अब दोबारा अवैध खनन होने पर लोगों ने प्रशासन से दाेबारा गुहार लगाकर इसमें अंकुश लगाने की गुहार की है।

उधर एसडीएम पालमपुर धर्मेश रमोत्रा ने कहा कि खड्ड में खनन की जानकारी ली जाएगी। यदि अवैध खनन करता काेई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए खनन विभाग को भी आदेश पारित किए जाएंगे। ताकि गाहे-बगाहे हो रहे अवैध खनन पर छापामारी कर जुर्माना वसूल कर सजा का प्रावधान किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.