Move to Jagran APP

आइआइटी मंडी एचपीकेवीएन स्कीम में शुरू करेगा स्किल डेवलपमेंट कोर्स

मंडी में प्रदेश की युवा पीढ़ी के कौशल विकास के लिए छोटी अवधि के पांच अलग-अलग कोर्स शुरू कर रहा है। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (एचपीकेवीएन) के सहयोग से शुरू होने वाले कोर्स वास्तविक जनजीवन में इंजीनियरिंग की चुनौतियों का व्यावहारिक ज्ञान देकर प्रतिभागियों को रोजगार योग्य बनाएंगे।

By Richa RanaEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 10:00 PM (IST)
आइआइटी मंडी एचपीकेवीएन स्कीम में शुरू करेगा स्किल डेवलपमेंट कोर्स
आइआइटी मंडी कौशल विकास के लिए छोटी अवधि के पांच अलग-अलग कोर्स शुरू कर रहा है।

मंडी,जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी में प्रदेश की युवा पीढ़ी के कौशल विकास के लिए छोटी अवधि के पांच अलग-अलग कोर्स शुरू कर रहा है। संस्थान के सेंटर फार कंटिन्यूइंग एजुकेशन(सीसीई) के तहत हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम (एचपीकेवीएन) के सहयोग से शुरू होने वाले कोर्स वास्तविक जनजीवन में इंजीनियरिंग की चुनौतियों का व्यावहारिक ज्ञान देकर प्रतिभागियों को रोजगार योग्य बनाएंगे। कोर्स एक माह की छोटी अवधि की है। कोर्स के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। यह निश्शुल्क होंगे। प्रतिभागियों को संस्थान निश्शुल्क भोजन, आवास और शिक्षण सामग्री प्रदान करेगा।कोर्स में आइटी, डिप्लोमा इंजीनियर, इंजीनियरिंग के छात्र, कार्यरत इंजीनियर, हिमाचल प्रदेश के प्रौद्योगिकी संस्थानों के पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी छात्र, शिक्षक,फैक्‍ल्टी के सदस्य आवेदन कर सकते हैं जो विज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुसंधान कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की प्रबल इच्छा रखते हैं।

loksabha election banner

नए कोर्स के बारे में प्रो. तुषार जैन, प्रमुख, सेंटर फार कंटिन्यूइंग एजुकेशन (सीसीई) ने बताया, स्कूल कैंप में रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (प्रयास 1.0) पर केंद्रित पहले कोर्स की सफलता देखते हुए पांच नए कोर्स लांच की गए हैं। कोर्स में इंजीनियरिंग विषयों की कुछ खास ब्रांच का लक्ष्य रखा गया है जो संस्थान के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में प्रदेश की युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें मार्केट में नौकरी के लिए तैयार करने में सहायक होंगे। संस्थान ने इंजीनियरिंग कौशल प्रदान करने के लिए पहली बार एचपीकेवीएन से हाथ मिलाया है इसका पूरे राज्य को लाभ मिलेगा। व्यावहारिक ज्ञान देने वाले इन कोर्स के छात्र आइआइटी मंडी परिसर में रहने, विभिन्न लैब में प्रशिक्षण प्राप्त करने और अनुभवी फैकल्टी सदस्यों से सीखने का लाभ उठाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार आइआइटी मंडी की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

कोर्स

1. इम्बेडेड सिस्टम का व्यावहारिक ज्ञान कोर्स

2. इंडस्ट्रियल सिस्टम के लिए माडल प्रेडिक्टिव कंट्रोल

3. कंप्यूटेशनल फ्लूइड डायनामिक्स का व्यावहारिक प्रशिक्षण

4. इंजीनियरिंग के लिए फाइनाइट एलिमेंट माडलिंग

5. प्रोडक्ट डिजाइन और मैन्युफेक्चरिंग का व्यावहारिक ज्ञान कोर्स

इन कोर्स का लाभ पीएमकेवीवाई (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना) के तहत आटोमेशन और अन्य जाब के लिए कौशल विकास करने में भी मिलेगा। सभी प्रतिभागियों को कोर्स पूरा करने पर संस्थान प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.