Move to Jagran APP

Himachal Budget 2020: धर्मशाला और शिमला स्मार्ट सिटी के लिए 100 करोड़ का प्रावधान, कमर्शियल कांप्‍लेक्‍स बनेंगे

Himachal Pradesh Budget 2020 स्मार्ट सिटी शिमला आैर धर्मशाला की फंडिंग 100 करोड़ का प्रावधान रखा है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 01:00 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:19 PM (IST)
Himachal Budget 2020: धर्मशाला और शिमला स्मार्ट सिटी के लिए 100 करोड़ का प्रावधान, कमर्शियल कांप्‍लेक्‍स बनेंगे
Himachal Budget 2020: धर्मशाला और शिमला स्मार्ट सिटी के लिए 100 करोड़ का प्रावधान, कमर्शियल कांप्‍लेक्‍स बनेंगे

शिमला, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी शिमला आैर धर्मशाला की फंडिंग 100 करोड़ का प्रावधान रखा है। शिमला में शहर का संकरापन दूर करने के लिए गंज बाजार को शहर से बाहर किया जाएगा। इसी तरह से शहर को बाजार टूटीकंडी बाईपास भेजा जाना प्रस्तावित है। इसी तरह मंडी में पार्किंग आैर कमर्शियल परिसर बनाने के लिए बजट में प्रावधान किया है। इससे बाजार में संकरापन शहर का दूर होगा, वहीं वाहनों की पार्किंग के लिए अलग अलग से स्थान मिल सकेंगे।

loksabha election banner

शिमला आैर धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के लिए बजट का प्रावधान होने के बाद दोनों ही शहरो में स्मार्ट सिटी के कार्यों में तेजी आने की उम्मीद बढ़ गई है। शहरों में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कार्य प्रगति पर है। इसे प्रभावी बनाने के लिए योजना बनाई गई है। प्रथम चरण में धर्मशाला, कांगड़ा, पालमपुर, ज्‍वालाजी नगर परिषद और मंडी, कुल्लू, मनाली और शिमला नगर निगम के साथ सोलन नगर परिषद को कलस्टर में जोड़ा गया है।

इन परियोजनाओं को पहनाया गया अमलीजामा

स्मार्ट क्लासरूम, सोलर रूफ टॉप प्लांट, धर्मशाला स्मार्ट सिटी वेबसाइट, ई-नगरपालिका, जीआइएस वेबपोर्टल, रूटजोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, डीसी कांप्लैक्स पार्किंग समेत अन्य परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है। अब स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं को गति दिलाने में पुणे सहयोग करेगा और इससे स्मार्ट सिटी के पदाधिकारी अनजान हैं।

10 स्कूल बने स्मार्ट

स्मार्ट क्लासरूम के तहत साढ़े तीन करोड़ की राशि से फरसेठगंज समेत शहर के 10 स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम बनाए गए हैं। इन स्कूलों में प्रोजेक्टर, डिस्पले बोर्ड, सीसीटीवी कैमरे व प्रिंसिपल रूम में एलईडी स्थापित की गई है। स्मार्ट क्लास रूम को इंटर कनेक्ट किया गया है ताकि प्रिंसिपल रूम से हर क्लास रूम की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

तीन विभागों में लगे पावर प्लांट

सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के तहत शिक्षा बोर्ड, क्षेत्रीय अस्पताल, स्पोट््र्स कांप्लैक्स समेत सामुदायिक भवन में पावर प्लांट लगाए गए हैं। भविष्य में उपायुक्त कार्यालय समेत अन्य विभागों के भवनों में भी प्लांट लगाने के लिए चिह्नित करने की योजना है।

ओल्ड चड़ी रोड व रामनगर में बना रूटजोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

रूटजोन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के तहत शहर के अछूते क्षेत्र को सीवरेज से जोडऩे के लिए चार प्लांट में से ओल्ड चड़ी रोड व रामनगर में बनाए जा चुके हैं। भागसूनाग व चेलियां में कार्य चल रहा है। ओल्ड चड़ी रोड में 200 केएलडी जबकि रामनगर में 30 केएलडी का प्लांट बनाया गया है। परियोजना पर 1.40 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

इन परियोजनाओं पर होगा काम

वॉकवे स्मार्ट रोड, इंटेलीजेंट एंड बैरियर फ्री बस शेल्टर, ऑफिस ऑफ धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड, स्मार्ट कार्ड, एडवेंचर टूरिज्म के तहत रीजनल माउंटेनरिंग एंड पैराग्लाइडिंग इंस्टीट्यूट समेत अन्य परियोजनाओं पर काम होगा।

चार बड़ी परियोजनाओं के हुए टेंडर

स्मार्ट सिटी के तहत कई बड़ी परियोजनाओं को इसी माह धरातल पर लाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के कार्यालय भवन का हिमुडा ने टेंडर कर दिया है। जिस पर करीब 24 करोड़ से ज्यादा धनराशि खर्च होगी। इसी प्रकार वॉकवे स्मार्ट रोड के 27, रीजनल माउंटेनरिंग सेंटर मैक्लोडगंज के लिए 5 करोड़ जबकि वन सिटी, वन कार्ड के तहत भी टेंडर कर दिए गए हैं। इन सभी परियोजनाओं में अब आगामी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। वहीं इसके अलावा अन्य बड़ी परियोजनाओं को लेकर भी जल्द टेंडर होंगे। -प्रदीप ठाकुर, सीईओ कम एमडी धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.