शिमला, जेएनएन। Himachal Pradesh Pre Board 10th and 12th Exam प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो गईं। अंतिम परीक्षा साल 2020 मार्च में आयोजित की जाएगी। प्री बोर्ड परीक्षा के अंक मार्च में होने वाली परीक्षाओं में नहीं जुड़ेंगे। इसे एक तरह से मार्च होने वाली परीक्षा का सेमीफाइनल कहा जा सकता है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश में आयोजित की जाने वाली प्री-बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा के लिए सभी जिले के उपायुक्तों और शिक्षा विभाग के जिलास्तर के अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस की। जिलों के अफसरों ने उन्हें इन परीक्षाओं की तैयारियों की जानकारी दी और आश्वासन दिया कि विद्यार्थियों की उत्तीर्ण प्रतिशतता में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पहली बार हो रहा प्रयोग

प्रदेश में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों की शैक्षणिक कमजोरियों का आकलन और बोर्ड परीक्षाओं के लिए उनमें सुधार लाना है। प्री-बोर्ड परीक्षाएं सात से 20 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। शिक्षा विभाग के अनुसार सभी जिलों से प्री-बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की सूचना एकत्र कर इसे ऑनलाइन डेशबोर्ड पर प्रकाशित किया जाएगा। एक बटन दबाने से सभी विद्यार्थी, अभिभावक, शिक्षक और सरकारी कर्मचारी राज्य, जिला और स्कूल स्तर के परिणामों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तैयारियों में सुधार के लिए सभी स्कूल एक योजना तैयार करेंगे। इसके अतिरिक्त, जहां भी आवश्यक होगा, शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों का दौरा कर परीक्षाओं की तैयारियों में सुधार के लिए सहयोग प्रदान करेंगे। विभाग ने शिक्षकों व विद्यार्थियों के प्रयासों और कठिन परिश्रम के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में 10वीं व 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने की प्रतिशतता 80 फीसद रहने की उम्मीद जताई है।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस