Move to Jagran APP

HPBOSE Exam: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आज से परीक्षा देंगे सवा दो लाख परीक्षार्थी, जमा दो का अंग्रेजी का पेपर

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित की जाने वाली शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षाएं बुधवार से शुरू होंगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 08:33 AM (IST)
HPBOSE Exam: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आज से परीक्षा देंगे सवा दो लाख परीक्षार्थी, जमा दो का अंग्रेजी का पेपर
HPBOSE Exam: सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आज से परीक्षा देंगे सवा दो लाख परीक्षार्थी, जमा दो का अंग्रेजी का पेपर

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित की जाने वाली शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षाएं बुधवार से शुरू होंगी। चार मार्च यानी बुधवार को जमा दो का अंग्रेजी विषय का पेपर होगा, जबकि सांयकालीन सत्र 1:45 बजे से शाम पांच बजे तक एसओएस जमा दो कक्षा की परीक्षा होगी। पांच मार्च वीरवार को दसवीं कक्षा की संस्कृत, उर्दू, तमिल, तेलगू व पंजाबी विषय की परीक्षा होगी। वार्षिक परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी की ली हैं।

loksabha election banner

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों के दो लाख 17 हजार 555 नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 1.90 लाख दसवीं व जमा दो कक्षाओं के नियमित जबकि एसओएस के तहत आठवीं, दसवीं तथा जमा दो कक्षाओं के करीब 30 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

दसवीं कक्षा के 1.25 लाख व जमा दो कक्षा में 66628 नियमित परिक्षार्थी शामिल हैं। इसके अलावा एसओएस के तहत दसवीं में 10,662 और जमा दो में 15,259 परीक्षार्थी हैं। परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने प्रदेश भर में 2227 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इनमें नियमित विद्यार्थियों के लिए 2024 और एसओएस परीक्षार्थियों के लिए 203 केंद्र बनाए गए हैं।

हर केंद्र में सीसीटीवी कैमरे स्‍थापित

सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं, वहीं इनका कंट्रोल रूम शिक्षा बोर्ड कार्यालय धर्मशाला में स्थापित किया गया है। केंद्र का आइपी नंबर बोर्ड के पास है, इसलिए किसी भी केंद्र की किसी भी समय गतिविधि देखी जा सकती है। इसके अलावा कुछ केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों में ऑडियो रिकाॅर्डिंग की व्यवस्था भी की गई है।

ये होंगी फ्लाइंग टीमें

स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार हर जिले के लिए एक उड़नदस्ता टीम गठित की है, जबकि इससे पूर्व बोर्ड 35 से 40 टीमों का गठन करता था। बोर्ड टीमों के अलावा जिलास्तर पर प्रारंभिक व उच्च शिक्षा उपनिदेशक की एक, जिलास्तर पर उपप्रधानाचार्यों के नेतृत्व में फ्लाइंग होगी। इनमें वरिष्ठ प्रवक्ता, लेक्चरर, वरिष्ठ टीजीटी व वरिष्ठ सीएंडवी शिक्षक शामिल होंगे। जिलास्तर की फ्लाइंग टीमों के नोडल अधिकारी एडीएम होंगे। वहीं उपमंडल स्तर पर एसडीएम की भी एक उड़नदस्ता टीम होगी।

53 सवित्री वाई फूले परीक्षा केंद्र भी होंगे

2227 परीक्षा केंद्रों में 53 महिला परीक्षा केंद्र एवं सावित्री वाई फूले परीक्षा केंद्र होंगे। इन केंद्रों में देश की पहली महिला शिक्षिका सवित्री वाई फुले की पोस्टर और जीवनी की बारे में भी दिखाया जाएगा।

हर केंद्र में तैनात होगा तकनीकी निरीक्षक

हर परीक्षा केंद्र में तकनीकी निरीक्षक की तैनाती होगी, जो सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग का डाटा सुरक्षित रखेंगे और फ्लाइंग टीम को रिकॉर्डिंग दिखाएंगे। बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों में क्यूआर कोड व आइपी नंबर कार्यालय में रखे हैं। इनकी मदद से बोर्ड अधिकारी व कर्मचारी किसी भी समय किसी भी केंद्र की सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देख सकते हैं।

35 केंद्रों में हेलीकॉप्टर से भेजे गए हैं प्रश्नपत्र

इस दफा वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर के 35 परीक्षा केंद्रों को प्रश्नपत्र हेलीकॉप्टर से भेजे गए हैं। ये प्रश्नपत्र केंद्रों की ड्रॉपिंग सेंटरों तक हेलीकॉप्टर से भेजे गए हैं, वहां से केंद्र अधीक्षकों ने प्रश्नपत्र प्राप्त किए हैं। इसमें जिला चंबा के उपमंडल भरमौर के तहत ऐसे 13 केंद्र हैं। उपमंडल पांगी के किलाड़ में 13 व केलंग के तहत नौ केंद्र हैं।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए पूरी तरह तैयार : सोनी

वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने सभी तैयारियों पूरी की ली हैं, नियमित व एसओएस विद्यार्थियों के लिए प्रदेशभर में 2227 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। -डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.