धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से प्रदेश के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले विद्यालयों में होने वाली नियमित परीक्षार्थियों की आठवीं कक्षा की डेटशीट में परिवर्तन किया गया है। आठवीं कक्षा की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू होंगी। शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के अनुरोध पर यह निर्णय लिया गया है। अब यह अंतिम डेटशीट होगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाॅक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि यह परीक्षा सुबह के सत्र में 9.45 से दोपहर 1 बजे तक होगी।

आरटीई लागू होने के बाद पहली बार पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की उत्‍तर पु‍स्तिकाओं का मूल्‍यांकन भी शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा। डेटशीट भी शिक्षा बोर्ड की ओर से ही तय की गई है। प्रश्‍न पत्र भी हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से ही तय किए जाएंगे। परीक्षा स्‍कूलों में ही होंगी व इनका संचालन स्‍थानीय स्‍तर पर स्‍कूल प्रबंधन की ओर से ही किया जाएगा।

सरकार ने शिक्षा के स्‍तर को सुधारने के लिए पांचवीं और आठवीं की परीक्षा शिक्षा बोर्ड के तहत करवाने का निर्णय लिया है। इस बार यदि बच्‍चे पास होने के लिए तय नंबर नहीं ले पाए तो उन्‍हें फेल किया जाएगा। हालांकि पहली से नौवीं के बीच दो कक्षाओं में ही यह फार्मूला लागू होगा।

शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी है। फरवरी में प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हाे जाएंगी व पांच मार्च से वार्षिक परीक्षाओं का दौर शुरू हाे जाएगा।

दिनांक           दिवस      विषय

12 मार्च      वीरवार       अंग्रेजी।

13 मार्च      शुक्रवार      1 कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट) 2. गृह विज्ञान 3.स्वर संगीत 4. वाद्य संगीत 5. पंजाबी 6. उर्दू ।

14 मार्च      शनिवार       हिंदी।

16 मार्च      सोमवार       गणित।

17 मार्च      मंगलवार      संस्कृत।

18 मार्च      बुधवार         सामाजिक विज्ञान।

19 मार्च      वीरवार         हिमाचल की लोक संस्कृति और योग।

21 मार्च      शनिवार        विज्ञान।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस