धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP TET Datesheet, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 13 नवंबर से संचालित की जाने वाली आठ विषयों की अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की डेटशीट में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बदलाव किया है। हालांकि तिथियों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन विषयों में बदलाव किया गया है। जिसमें पहले जेबीटी टेट पहले दिन 13 नवंबर को होना था, लेकिन अब बदलाव किया दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार शिक्षा बोर्ड ने अध्यापक पात्रता परीक्षा की तिथियों के बदलाव किया है। इसका कारण यह है कि 12 नवंबर से राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण होगा। जिसमें प्रदेशभर में डाइट में डीएलएड का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को फील्ड इन्वेस्टीगेटर के रूप में तैनात किया जाएगा। इसके चलते बोर्ड ने डेटशीट में बदलाव किया है।

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से आए हुए निर्देशों के अनुसार ही शिक्षा बोर्ड ने बदलाव किया है। शिक्षा मंत्रायल नहीं चाहता है कि डयूटी के कारण जेबीटी एवं डीएलएड वाले अभ्यर्थी टेट देने के चूक जाएं। 12 नवंबर से जेबीटी एवं डीएलएड प्रशिक्षुओं की डयूटी रहेंगी। डयूटी खत्म होने के बाद ही उनकी परीक्षा होगी।

यह है नई डेटशीट

13 नवंबर सुबह 10 से 12:30 तक टीजीटी आर्टस, सांयकालीन सत्र में शास्त्री टेट, 14 नवंबर सुबह के सत्र में टीजीटी नान मेडिकल व सायंकालीन सत्र में भाषा अध्यापक, 21 नवंबर सुबह के सत्र में जेबीटी व सांयकालीन सत्र में टीजीटी मेडिकल, 28 नवंबर सुबह के सत्र में पंजाबी व सांयकालीन सत्र में उर्दू टेट होगी।

यह थी पुरानी डेटशीट

13 नवंबर को जेबीटी व शास्त्री विषय, 14 को टीजीटी नान मेडिकल व भाषा अध्यापक, 21 को टीजीटी आट्र्स व टीजीटी मेडिकल व 28 को पंजाबी व उर्दू।

अब आजीवन मान्य होगा टेट, बोर्ड ने जारी की अधिसूचना

16 अगस्त 2011 के बाद अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) पास करने वाले अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा नहीं देनी होगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टेट को आजीवन मान्यता की अधिसूचना जारी कर दी है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma