धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे प्रदेश के लगभग सवा दो लाख दसवीं व जमा दो कक्षा के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम मई के अंत तक आएगा। परिणाम घोषित करने को लेकर इसी सप्ताह उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन और परिणाम को लेकर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी वीरवार को शिमला में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से बैठक करेंगे। दोनों के बीच होने वाली बैठक के बाद बनाया जाने वाला प्रस्ताव मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पास रखा जाएगा।

मूल्यांकन को लेकर बोर्ड कार्यालय धर्मशाला में बैठक में तय किया गया है कि उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन को लेकर प्रदेशभर में 50 ड्रॉपिंग सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों में उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जाएंगी। ड्रॉपिंग सेंटरों में अध्यापकों को विषयवार बुलाकर उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन को दी जाएंगी। सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में 15 से 20 दिन लग ही जाएंगे।

ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी शिक्षकों  व कर्मियों की होगी थर्मल स्कैनिंग

कोराेना वायरस के कारण शिक्षा बोर्ड ने तय किया है कि उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन प्रक्रिया में जितना भी स्टाफ तैनात किया जाएगा। उनकी ड्रॉपिंग सेंटरों में थर्मल सेंसर से स्कैनिंग की जाएगी। इसका कारण ये है कि मूल्यांकन के लिए शिक्षा दूरदराज से ड्रॉपिंग सेंटर तक पहुंचेंगे। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की जांच जरूरी है।

लंबित पेपर करवाना बना गले की फांस

बोर्ड ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि शेष रहते विषयों की परीक्षा हर हाल में ली जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद इसकी व्यवस्था की जाएगी। हालांकि पेपर करवाना बोर्ड केे लिए भी चुनौती है, लेकिन करवाए जाएंगे। शेष परीक्षा से पूर्व मूल्यांकन का काम शुरू हो जाएगा। यहां बता दें कि शेष रहते पेपरों में वोकेशनल विषयों के करीब 25 हजार, कंप्यूटर के 30 हजार व भूगोल के 3700 बच्चे प्रदेशभर में परीक्षा देंगे।

शिक्षा मंत्री से होगी बैठक

मूल्यांकन व परीक्षा परिणाम को लेकर शिक्षा मंत्री से बैठक होगी। इस सप्ताह मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कोशिश रहेगी कि अधिकतम मई अंत तक दोनों कक्षाओं का परिणाम घोषित हो जाए। -डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला।

 

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस