धर्मशाला, राजेंद्र डोगरा। तीन माह बाद मिनी ल्हासा यानी मैक्लोडगंज में दशहरा उत्सव के साथ दोपहर बाद पिर रौनक लौट आएगी। करीब 15 दिन पहले से दशहरा उत्सव को लेकर दिल्ली समेत कई राज्यों के पर्यटकों ने मैक्लोडगंज के होटलों में कमरों की बुकिंग करवाई है और 50 फीसद कमरे पहले ही ऑनलाइन बुक हो चुके हैं। हालांकि देर शाम तक उम्मीद जाहिर की जा रही है कि 70 से 80 फीसद तक होटलों के कमरों की बुकिंग पहुंचेगी। मैक्लोडगंज में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व जम्मू-कश्मीर के पर्यटकों ने बुकिंग करवाई है।

हालांकि होटल एसोसिएशन के मुताबिक नवंबर माह से दक्षिण भारत के पर्यटक भी धर्मशाला व मैक्लोडगंज में धौलाधार की वादियों की खूबसूरती निहारते नजर आएंगे। पहली नवंबर से दक्षिण भारत के कई राज्यों के पर्यटकों की भी ऑनलाइन बुकिंग मैक्लोडगंज के होटलों में हुई है। गौरतलब है कि 12 जुलाई को मूसलाधार बारिश के चलते भागसूनाग के नाले के पानी के बहाव बदल लेने से कई दकानों में पानी घुसने से नुकसान हुआ था और जिसके बाद इंटरनेट मीडिया पर गलत संदेश जाने के बाद पर्यटकों ने भी मैक्लोडगंज की ओर रुख करना बंद कर दिया था। लेकिन अब पुन: मैक्लोडगंज पर्यटकों से गुलजार होगा। जिसके लिए अक्टूबर माह की शुरूआत के साथ ही पर्यटकों ने मैक्लोडगंज के होटलों में बुकिंग करवानी शुरू कर दी थी और करीब 50 फीसद होटलों के कमरे बुक हो चुके हैं। अब होटलियर पर्यटकों के पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं।

इन राज्यों के पर्यटकों की है बुकिंग

दशहरा उत्सव के लिए दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा राज्यों के पर्यटकों ने बुकिंग करवाई है। हालांकि उम्मीद है कि देर शाम तक अन्य राज्यों के पर्यटक भी धर्मशाला की ओर रूख करेंगे।

नवंबर माह के लिए दक्षिण के राज्यों की आने लगी बुकिंग

नवंबर माह में दिवाली उत्सव को लेकर मैक्लोडगंज के होटलों में उत्तरी भारत के अलावा दक्षिण भारत के कई राज्यों के पर्यटकों ने बकिंग करवानी शुरू कर दी ळै। इनमें महाराष्ट्र व उड़ीसा भी शामिल हैं जबकि अन्य राज्यों के पर्यटक भी संपर्क साधकर बुकिंग करवा रहे हैं।

दोपहर बाद पहुंचेंगे पर्यटक

अश्वनी बांबा, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला ने कहा कि दशहरा उत्सव के लिए 50 फीसद होटलों के कमरे बुक करवाए जा चुके हैं और दोपहर बाद से पर्यटक पहुंचना शुरू हो जाएंगे। उम्मीद है कि देर शाम तक होटलों की ऑक्युपेंसी 70 से 80 फीसद तक पहुंचेंगी। नवंबर माह के लिए भी बुकिंग हो रही है।

Edited By: Richa Rana