Move to Jagran APP

Himachal Weather Update: दो दिन बाद फ‍िर करवट बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी की संभावना

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में दो दिन बाद मौसम फ‍िर करवट बदलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 22 तक मौसम साफ रहेगा। 23 अक्टूबर को प्रदेश में कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को ठंड से अब राहत मिलने वाली नहीं है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 07:29 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 07:29 AM (IST)
Himachal Weather Update: दो दिन बाद फ‍िर करवट बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी की संभावना
हिमाचल प्रदेश में दो दिन बाद मौसम फ‍िर करवट बदलेगा।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। Himachal Weather Update, हिमाचल प्रदेश में दो दिन बाद मौसम फ‍िर करवट बदलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 22 तक मौसम साफ रहेगा। 23 अक्टूबर को प्रदेश में कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को ठंड से अब राहत मिलने वाली नहीं है। प्रदेश में शीतलहर और तेज होने की संभावना है। वहीं, धान की फसल बटोर रहे किसानों को भी दो दिन में ही काम निपटाने की कोशिश करनी होगी।

loksabha election banner

दो दिन पहले हुई बर्फबारी के कारण लाहुल स्पीति में कई जगह पर्यटक फंस गए हैं। समदो में तैनात भारतीय सेना ने पूह से काजा मार्ग पर भारी बारिश व बर्फबारी के कारण फंसे 205 लोगों व पर्यटकों को सोमवार देर शाम ही रेस्क्यू कर अपने कैंप में शरण दी। अलग-अलग कैंप में ठहराए लोगों को सेना ने खाने और मेडिकल कैंप की सुविधा भी दी। कर्नल नितिन मित्तल डोगरा स्काउट ने बताया कि उनके पास कुल 205 लोग थे। इनमें ज्यादातर पर्यटक थे। इनके रात को ठहरने तथा खाने-पीने की व्यवस्था की गई। उन्होंने लोगों को आगे नहीं जाने की बात कही तो सभी ने निर्देशों का पालन किया। वायरलेस के माध्यम से इन्होंने स्वजन से बातचीत भी की।

वहीं, बीआरओ ने समदो-मलिंग मार्ग के बहाल कर लिया है। कुंजम दर्रे में भारी बर्फबारी व मलिंग में पत्थर गिरने से स्पीति का संपर्क मनाली सहित किन्नौर से भी कट गया था। मार्ग के बहाल होते ही स्पीति घाटी में फंसे पर्यटकों ने किन्नौर का रुख किया। एसडीएम काजा महेंद्र प्रताप सिंह ने पर्यटकों का हाल चाल जाना।

सड़कों की बहाली में जुटा बीआरओ

मंगलवार को मौसम साफ होते ही बीआरओ दीपक परियोजना सभी बंद सड़कों की बहाली में जुट गई है। बारालाचा से लेह व शिंकुला में बर्फबारी से जंस्कार और कारगिल का लाहुल घाटी से संपर्क कटा है। चीन सीमा पर बैठे प्रहरियों तक रसद व अन्य जरूरी सामान बारालाचा होते हुए ही पहुंचाया जा रहा है। बीआरओ की एक टीम सरचू से बारालाचा जबकि दूसरी टीम दारचा से बारालाचा की ओर बढ़ेगी। जंस्कार व कारगिल को जोडऩे के लिए बीआरओ की तीसरी टीम दारचा से शिंकुला की ओर सड़क बहाल करेगी। बीआरओ की मानें तो दो दिन के भीतर बंद हुई सभी सड़कों को बहाल कर लिया जाएगा।

18 सड़कें बंद व 51 ट्रांसफार्मर खराब  

प्रदेश में अभी भी 18 सड़कें यातायात के लिए बंद है और 51 ट्रांसफार्मर खराब हैं। इसके कारण वाहनों की आवाजाही बंद है और बिजली आपूर्ति ठप है। लाहुल स्पीति में 10, कुल्लू में पांच, किन्नौर में दो और शिमला में एक सड़क बंद है। किन्नौर में 27, कुल्लू में 19 और लाहुल स्पीति में पांच ट्रांसफार्मर खराब हैं। प्रदेश में तीन मकानों को नुकसान पहुंचा है।

बदलते मौसम में रखें सेहत का ध्यान

एसोसिएट प्रोफेसर मेडिसिन डा. प्रेम मच्छान का कहना है बदलते मौसम में कोरोना का संक्रमण न हो और जुकाम बुखार व गला खराब न हो, इसके लिए सेहत का खास ख्याल रखें। सुबह व शाम को तापमान में बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में सभी एहतियात बरतें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.