Move to Jagran APP

हिमाचल में बारिश से सुहावना हुआ मौसम, गर्मी से मिली राहत, किसानों के लिए संजीवनी बारिश की फुहार

Himachal Weather Pleasant काफी दिनों के बाद अब बारिश शुरू हुई है। शुक्रवार दोपहर को हुई बारिश के बाद आज सुबह से क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हुआ है। बारिश से पिछले करीब एक माह से लगातार पड़ रही गर्मी से निजात मिलेगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 11:56 AM (IST)
हिमाचल में बारिश से सुहावना हुआ मौसम, गर्मी से मिली राहत, किसानों के लिए संजीवनी बारिश की फुहार
काफी दिनों के बाद अब बारिश शुरू हुई है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Weather Pleasant, काफी दिनों के बाद अब बारिश शुरू हुई है। शुक्रवार दोपहर को हुई बारिश के बाद आज सुबह से क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हुआ है। बारिश से पिछले करीब एक माह से लगातार पड़ रही गर्मी से निजात मिलेगी। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस बारिश से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। किसान में अपने खेतों में धान की पनीरी की रोपाई आसानी से कर सकते हैं। जिन किसानों ने पिछले कई दिनों से धान रोप दिए हैं, उनके खेत भी पानी से भर जाएंगे।

loksabha election banner

इसके अलावा वीकेंड में शुरू हुई बारिश पर्यटन सीजन के लिए बड़े अच्छी है। इस वीकेंड धर्मशाला व मैक्लोडगंज के सभी होटल बुक हैं और पर्यटकों की भरमार है। इससे पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और उतर प्रदेश से यहां आए पर्यटकों की गर्मी से राहत मिलेगी।

यहां बता दें कि ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्रों में इस बार पर्याप्त बारिश न होने की वजह से मक्की की फसल को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। यदि तीन-चार दिन में बारिश ना हुई तो मक्की की फसल तपती गर्मी में बुरी तरह से झुलस जाएगी और किसानों को इस बार सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के चंगर क्षेत्र के किसान नेता प्रताप सिंह राणा ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा उनकी व्यक्तिगत भूमि से 15 से 20 क्विंटल मक्की हर साल निकलती है। लेकिन इस बार लगता है कि कुछ भी हाथ नहीं लगेगा क्योंकि मक्की के पौधे बुरी तरह से तपती गर्मी में झुलस गए हैं। अब बारिश होने से कुछ राहत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.