शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Teacher Job, जिला शिमला के स्कूलों में रिक्‍त पड़े कला और शारीरिक शिक्षकों के पद जल्द भरे जाएंगे। सरकार की मंजूरी के बाद विभाग ने इसके लिए होमवर्क शुरू कर दिया है। जिला शिमला में कला अध्यापकों के 109 और शारीरिक शिक्षकों के 106 पदों को भरा जाएगा। पूरे प्रदेश में कुल 1690 पदों को भरा जा रहा है। शिमला जिला के हिस्से 215 पद आए हैं। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक पंकज ललित की ओर से इस संबंध में सभी शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र जारी कर दिया है। 50 फीसद पद कमीशन के माध्यम से भरे जाएंगे, जबकि 50 फीसद पद बैचवाइज आधार पर भरे जाने हैं। उपनिदेशकों को कहा गया है कि वे इसके लिए जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करें। आचार संहिता खत्म होने के बाद उप शिक्षा निदेशालय इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर देगा।

डिग्री के 24 साल बाद कला अध्यापकों का बैचवाइज नंबर

शिक्षा विभाग ने बैच वाइज भर्ती के लिए टैंटेटिव रोस्टर तैयार कर दिया है। कला अध्यापकों में बैच वाइज भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी में 1997 के बैच को नौकरी मिलेगी। यानि डिग्री के 24 साल बाद इनका बैच वाइज नंबर आएगा। इसी तरह सामान्य बीपीएल में 2004, एससी 2002, एससी बीपीएल श्रेणी में 2007, ओबीसी में 2008 और एसटी श्रेणी में 2006 बेच के युवाओं को नौकरी मिलेगी।

शारीरिक शिक्षकों को 22 साल बाद मिलेगी नौकरी

शारीरिक शिक्षकों को डिग्री के 22 साल बाद नौकरी मिलेगी। विभाग के अनुसार सामान्य श्रेणी में 1999, सामान्य बीपीएल में 1999, एससी 2001, ओबीसी 2001 और एसटी के 2004 के बैच को नौकरी मिलेगी।

कई स्कूलों में वर्षों से रिक्‍त पड़े हैं पद

शिमला जिला के कई स्कूलों में पिछले कई सालों से इन दोनों ही श्रेणियों के शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं। चार सालों से इन दोनों ही श्रेणियों में एक भी पद नहीं भरा गया है। अस्थायी व्यवस्था के तहत ही स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती की गई हे। सरकार ने इन पदों को भरने की मंजूरी दी है अब विभागीय स्तर पर इसके लिए प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma