Move to Jagran APP

हिमाचल पुलिस ट्रैफिक से लेकर नशेड़ियों पर ड्रोन से रखेगी नजर, एसपी कार्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम

Himachal Pradesh Police शिमला पुलिस अब हाईटेक हो गई है। पुलिस शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को ड्रोन से कंट्रोल करेगी। शहर में जगह जगह अड्डा जमा कर बैठे रहने वाले नशेड़ियों पर भी ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसके लिए पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 06:46 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 07:36 AM (IST)
हिमाचल पुलिस ट्रैफिक से लेकर नशेड़ियों पर ड्रोन से रखेगी नजर, एसपी कार्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम
शिमला पुलिस अब हाईटेक हो गई है। पुलिस शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को ड्रोन से कंट्रोल करेगी।

शिमला, अनिल ठाकुर। Himachal Pradesh Police, शिमला पुलिस अब हाईटेक हो गई है। पुलिस शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को ड्रोन से कंट्रोल करेगी। शहर में जगह जगह अड्डा जमा कर बैठे रहने वाले नशेड़ियों पर भी ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसके लिए पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है। पुलिस अधीक्षक मोहित चावला की अध्यक्षता में बीते शनिवार को इस संबंध में बैठक हुई। बैठक में तकनीकी टीम ने अपनी प्रेजेंटेशन दी है। बैठक में निर्णय लिया गया कि इसके लिए एसपी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। ड्रोन की फीड यानि इससे ली गई वीडियो और फोटो सीधे कंट्रोल रूम को आएगी।

loksabha election banner

एसपी ऑफिस स्थित कंट्रोल रूम से कार्ट रोड स्थित ट्रैफिक कंट्रोल रूम को सूचना भेजी जाएगी। यदि शहर में कहीं पर जाम लगा है तो उसकी सूचना तुरंत मिलते ही ट्रैफिक पुलिस के बाइकर्स वहां पहुंचेगे और जाम को खुलवाएंगे। यही नहीं शहर में सड़क के किनारे व जंगल में बैठे नशेड़ियों पर भी इससे नजर रहेगी। पुलिस ने शहर पर नजर रखने के लिए नया ड्रोन कैमरा खरीदा है। इस कैमरे की मदद से शहर के ट्रैफिक के साथ बड़े आयोजनों व रैलियों पर नजर रखी जा सकेगी और किसी भी गड़बड़ी की आशंका होने पर उसे रोका जा सकेगा। हाईटेक ड्रोन की मदद से अपराध की रोकथाम में खासी मदद मिलेगी।

ड्रोन कैमरे का हो चुका है ट्रायल

पुलिस ने हाल ही में इस ड्रोन का ट्रायल किया था। पुलिस ने एक लाख रुपये में इस ड्रोन को खरीदा है। यह ड्रोन दो किलोमीटर के दायरे में 45 मिनट तक हवा में उड़ सकता है। इसकी 10 गुना अधिक जूम क्वालिटी है जिसके बूते दूर से भी आसानी से किसी की भी तस्वीर कैद हो सकती है। इसका कैमरा मैगाफिक्सल है। ड्रोन का सबसे खास फीचर यही है कि अगर दो किलोमीटर की रेंज में कहीं भी इसका कनेक्शन खो जाता है तो ड्रोन खुद ब खुद उसी जगह पर आ जाएगा, जहां से उड़ान भरी थी। हवा की रफ्तार तेज होने पर भी यह ड्रोन डगमगाता नहीं है।

क्‍या कहते हैं एसपी

पुलिस अधीक्षक शिमला मोहित चावला ने बताया कि तकनीक के इस्तेमाल से पुलिस और अधिक मजबूत होगी। ये ड्रोन अपराध पर अंकुश लगाने के साथ डिजास्टर में भी पुलिस के लिए काफी मददगार साबित होगा। इसके जरिए ट्रैफिक के अलावा खनन और अवैध वन कटान पर भी नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पुलिस जिले के सभी उपमंडलों में भी ड्रोन से नजर रखेगी। इसके लिए उपमंडल पुलिस को भी ड्रोन कैमरों से लेस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में लोगों को सुरक्षा के लिए सीसीटीवी का जाल बिछाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.