शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal School Reopen, हिमाचल में दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगेंगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने शनिवार दोपहर बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षकों एवं स्कूल प्रबंधन द्वारा रखी गई विभिन्न मांगों, समस्याओं एवं सुझावों को भी सुना। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि कि वर्तमान में इस विद्यालय में 883 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बच्‍चों को उच्‍च स्तरीय गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए संकल्पित है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस दौरान उच्‍च शिक्षा निदेशक निदेशक को विद्यालय का निरीक्षण कर छात्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मी, पेयजल, शौचालय निर्माण और शिक्षकों व गैर शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरे जाने का निर्देश दिया। उन्होंने इस दौरान विद्यालय में प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए टीकाकरण अभियान में आए लोगों का भी हाल जाना।

अगस्त के पहले सप्ताह में होगी एफए-2 की परीक्षाएं

शिमला। सरकारी स्कूलों में  पहली से आठवीं कक्षा की परीक्षाओं का शेड्यूल तय हो गया है। फारमेटिव असेसमेंट यानि रचनात्मक मूल्यांकन (एफए-2) की परीक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। डेटशीट स्कूल अपने स्तर पर तैयार करेंगे। समग्र शिक्षा अभियान की ओर से इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में यह परीक्षाएं होंगी। वहीं, सबमेटिव असेसमेंट यानि सारांशित मूल्यांकन (एसए-1) की परीक्षाएं सितंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। एफए-3 की परीक्षाएं नवंबर में आयोजित की जाएगी। एफए-4 की परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में होंगी, जबकि एसए-2 की परीक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी।

एफए-1 का आयोजन मार्च से जून के बीच हो चुका है। एफए और एसए की परीक्षाओं के अंकों को जोड़कर पहली, दूसरी, चौथी, छठी और सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों का वार्षिक परिणाम तैयार किया जाएगा। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए अंकों की बाध्यता नहीं रहेगी। तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस वर्ष परीक्षा परिणाम के आधार पर ही अगली कक्षा में भेजा जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि परीक्षाओं का शेडयूल तैयार कर दिया गया है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma