Move to Jagran APP

हिमाचल को केंद्र सरकार से मिले 300 नए वेलनेस सेंटर, 700 हुई संख्‍या, हर केंद्र में दो-दो इंस्‍ट्रक्‍टर तैनात होंगे

Himachal Pradesh Wellness Centers हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने 300 वेलनेस सेंटर की स्वीकृति दी है। वर्तमान में राज्य में आयुर्वेद (आयुष) विभाग के 400 सेंटर चल रहे हैं। अब इनकी संख्या 700 हो जाएगी। यहां प्रशिक्षित योगाचार्य लोगों को व्यवस्थित जीवनचर्या के गुर सिखाएंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 09:49 AM (IST)
हिमाचल को केंद्र सरकार से मिले 300 नए वेलनेस सेंटर, 700 हुई संख्‍या, हर केंद्र में दो-दो इंस्‍ट्रक्‍टर तैनात होंगे
हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने 300 वेलनेस सेंटर की स्वीकृति दी है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Pradesh Wellness Centers, हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने 300 वेलनेस सेंटर की स्वीकृति दी है। वर्तमान में राज्य में आयुर्वेद (आयुष) विभाग के 400 सेंटर चल रहे हैं। अब इनकी संख्या 700 हो जाएगी। यहां प्रशिक्षित योगाचार्य लोगों को व्यवस्थित जीवनचर्या के गुर सिखाएंगे। प्रत्येक वेलनेस केंद्र में दो-दो इंस्ट्रक्टर अनिवार्य तौर पर रखने होंगे। पंचकर्म के साथ-साथ आयुर्वेद उपचार की पद्धित उपलब्ध होगी। निजी क्षेत्र के होटलों में पहले से पंचकर्म और स्पा की सुविध मिलती है।

loksabha election banner

कुछ ऐसे मिलेगी राहत

व्यस्त जीवन से हर कोई कुछ पल सुकून के चाहता है। कोरोनाकाल के बाद देश के कई हिस्सों से वर्क फ्राम होम की सुविधा का लाभ उठाते ही बड़ी संख्या में युवा अपना लैपटाप लेकर पहाड़ों की तरफ खींचे चले आए। अब प्रदेश सरकार के आयुष विभाग ने लोगों को तनाव मुक्त होने के लिए वेलनेस सेंटर स्थापित करने की ओर से तेजी से कदम बढ़ाए हैं।

आर्थिकी में नौ प्रतिशत की हिस्सेदारी

नैसर्गिक सुंदरता से भरपूर प्रदेश की सांगला घाटी, धर्मशाला, शिमला, मनाली, चायल, कसौली, ब्यास किनारे बसे शहर मंडी के अलावा बैजनाथ व आसपास के क्षेत्र, जनजातीय लाहुल-स्पीति  घाटियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। यही वजह है कि राज्य की आर्थिकी में पर्यटन की हिस्सेदारी नौ प्रतिशत है।

उपयोगिता प्रमाण पत्र देना होगा

गत वर्ष केंद्र सरकार से मिली धनराशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र देने के बाद इस वर्ष के लिए घोषित 88 करोड़ की राशि प्राप्त होगी। आयुष विभाग की ओर से पिछले खर्च किए गए बजट के दस्तावेज जुटाए जा  रहे हैं।

डिस्‍पेंसरियों में मिलेगी सुविधा

आयुष विभाग के निदेशक विनय सिंह का कहना है केंद्र सरकार ने वेलनेस केंद्र शुरू करने के लिए राज्य आयुष विभाग को अपना भवन होने की शर्त लगाई है। विभाग के पास 1200 डिस्पेंसरियां हैं, जिनमें से 800 के पास अपने भवन हैं। यहां पर पंचकर्म के साथ-साथ योग व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

सहज भाव से जीना सीखेंगे लोग

सचिव आयुष विभाग राजीव शर्मा ने कहा आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश वेलनेस केंद्रों के विस्तार से योग केंद्र का रूप लेगा। यहां पर लोग सहज भाव से जीना सीखेंगे और जीवन का तनाव खत्म करके लौटेंगे। हमारे पास वेलनेस केंद्रों की संख्या 700 हो गई है। आयुष विभाग के पास आधारभूत ढांचा उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.