शिमला, अनिल ठाकुर। Himachal Pradesh Vidhan Sabha Chunav, सत्ता में वापसी के लिए प्रदेश कांग्रेस ने रणनीति तैयार कर ली है। विधानसभा चुनाव के लिए तैनात मुख्य पर्यवेक्षक भूपेश बघेल की अध्यक्षता में पार्टी कोर ग्रुप की बैठक बीते कल देर शाम सिसिल होटल शिमला में हुई। बैठक तीन घंटे से भी ज्यादा समय तक चली। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने चुनावी तैयारियों पर प्रस्तुति दी। पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में हर मुद्दे पर विस्तृत चर्चा हुई। पार्टी ने निर्णय लिया है कि ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की जाएगी, जिसे पूरा नहीं किया जा सकता। प्रदेश कांग्रेस ने बताया कि चुनाव में क्या मुद्दे होंगे, घोषणा पत्र का प्रारूप क्या रहेगा।

चार्जशीट से सरकार की घेराबंदी कैसे की जाएगी। निर्णय लिया है कि पार्टी एकजुट होकर सरकार पर हमला करेगी। बड़े नेताओं की रैलियों पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस ने निर्णय लिया कि जल्द ही चार्जशीट राज्यपाल को सौंपी जाएगी। जिन मंत्रियों पर आरोप लगाए हैं उन्हें उनके विधानसभा क्षेत्र में ही घेरा जाएगा। बैठक में सचिन पायलट, प्रताप सिंह बाजवा, प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, सुखविंदर सिंह सुक्खू, संजय दत्त, तजेंद्र पाल सिंह बिट्टू मौजूद रहे।

वीआइपी कल्चर से उखड़े नेता

कांग्रेस की होटल में बैठक को लेकर विरोध भी हुआ। पीटरहाफ में विधायक और अन्य पदाधिकारी देर रात तक दूसरी बैठक शुरू होने का इंतजार करते रहे। कई विधायक बैठक से पहले ही लौट गए। हालांकि, सोमवार को आम सभा में सभी मौजूद रहे। बैठक में विरोध हुआ कि वीआइपी कल्चर ठीक नहीं है। बैठकों पर इस तरह पैसा खर्च करना उचित नहीं है।  

राठौर की प्रशंसा कर दिया एकजुटता का संदेश

बैठक में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर की प्रशंसा की। कहा कि राठौर के नेतृत्व में पार्टी एकजुट रही और मजबूत हुई।

इन मुद्दों पर बनी रणनीति

  • वालराइटिंग के साथ हर क्षेत्र में पार्टी के बैनर व होर्डिंग्स लगेंगे।
  • पेट्रोल पंप के बाहर कांग्रेस प्रदर्शन करेगी।
  • महंगाई पर कांग्रेस खाली बर्तन लेकर प्रदर्शन करेगी।
  • बागवानों के आंदोलन को और तेज किया जाएगा।
  • हर पोलिंग बूथ के लिए पहले से रणनीति बनेगी।
  • युवा कांग्रेेस, एनएसयूआइ को जिम्मेदारी दी जाएगी।

घोषणा पत्र का प्रारूप तय

कांग्रेस चुनाव घोषणा पत्र कमेटी ने घोषणा पत्र का प्रारूप तय कर दिया है। सभी पदाधिकारियों ने सुझाव दिए हैं। पार्टी यह भी बताएगी कि जो घोषणाएं की हैं, उनके लिए बजट कहां से आएगा।

विधानसभा घेराव स्थगित

कांग्रेस ने 12 अगस्त को प्रदेश विधानसभा घेराव को स्थगित कर दिया है। तर्क दिया है कि अभी सेब सीजन है और लोग नहीं आ पाएंगे। बाद में बड़ा आंदोलन कांग्रेस करेगी।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma