Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश विश्‍वविद्यालय से पीएचडी करने का मौका, 181 सीटें भरेगा प्रशासन, इन विषयों में शोध कर सकेंगे

Phd from HPU Shimla हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से पीएचडी करने के इच्‍छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर है। विश्‍ववि‍द्यालय प्रशासन ने पीएचडी की 181 सीटें भरने का फैसला लिया है। इसके लिए लिखित में आदेश जारी कर दिए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 10:23 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश विश्‍वविद्यालय से पीएचडी करने का मौका, 181 सीटें भरेगा प्रशासन, इन विषयों में शोध कर सकेंगे
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से पीएचडी करने के इच्‍छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Phd from HPU Shimla, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से पीएचडी करने के इच्‍छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर है। विश्‍ववि‍द्यालय प्रशासन ने पीएचडी की 181 सीटें भरने का फैसला लिया है। इसके लिए लिखित में आदेश जारी कर दिए हैं। विश्वविद्यालय के 24 विभागों में ये सीटें भरी जानी हैं। इसके लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह सीटें बिना प्रवेश परीक्षा के सीधे भरी जाएंगी। प्रशासन ने सोमवार को लिखित में सीटें तय कर दी हैं। इसको लेकर अधिसूचना जारी की गई।

loksabha election banner

अधिसूचना के मुताबिक, आवेदन की  अंतिम तिथि नौ अगस्त तय की गई है। रसायन विज्ञान विभाग में 17, गणित में सात, भौतिक विज्ञान विभाग में 13, बायोसाइंस बाटनी विभाग में 16, बायोसाइंस जियोलाजी में 13, बायोटेक्नोलाजी में सात, कंप्यूटर साइंस में पांच, अंग्रेजी में 12, इतिहास में छह, ङ्क्षहदी में 11, संस्कृत में दो, वाणिज्य में आठ, अर्थशास्त्र में आठ, परफार्मिंग आट्स संगीत में दो, विजुअल आट््र्स में एक, पत्रकारिता में सात, भूगोल में दो, समाज शास्त्र में  दो, विधि में 24, मनोविज्ञान में पांच, एमटीए में एक, एचपीयूबीएस में पांच, दीन दयाल उपाध्याय पीठ में चार और राजनीतिक विज्ञान विभाग में पीएचडी की तीन सीटें भरी जाएंगी।

एचपीयू के स्थापना दिवस कार्यक्रम में आएंगे राज्यपाल व मुख्मयंत्री

शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला (एचपीयू) के स्थापना दिवस पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। 22 जुलाई को होने वाले कार्यक्रम के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर में कई उद्घाटन व शिलान्यास की तैयारी कर रखी है। परिसर के सुंदरीकरण से लेकर अन्य विकास कार्यों के उद्घाटन हो सकते हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालय में भविष्य में क्या किया जाना है, इस मामले में भी कई नई घोषणाएं हो सकती है। इसकी तैयारियों के लिए गैर शिक्षक कर्मचारियों से लेकर अन्य सभी कर्मचारियों को अवकाश के दिन भी बुला कर काम किया जा रहा है।कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार खुद तैयारियों को लेकर लगातार बैठकें कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.