Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में छुट्टियां घोषित होने के वाबजूद खुले रखे जा रहे निजी स्कूल

Himachal Pradesh School News हिमाचल के स्कूलों में 21 जून से सरकार व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी करके छुट्टियों की घोषणा की गई है। जिसके चलते यहां सभी सरकारी स्कूल बंद है । वहीं निजी स्कूल इस अधिसूचना के अंतर्गत दिशानिर्देशों की अनुपालना करते कम ही दिखाई दे रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 07:12 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 07:42 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में छुट्टियां घोषित होने के वाबजूद खुले रखे जा रहे निजी स्कूल
हिमाचल के स्कूलों में 21 जून से सरकार व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी करके छुट्टियों की घोषणा की गई है।

दौलतपुर चौक, संवाद सहयोगी। हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 21 जून से सरकार व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी करके छुट्टियों की घोषणा की गई है। जिसके चलते यहां सभी सरकारी स्कूल बंद है । वहीं निजी स्कूल इस अधिसूचना के अंतर्गत दिशानिर्देशों की अनुपालना करते कम ही दिखाई दे रहे हैं। हैरत का बिषय है कि सरकार एवं शिक्षा विभाग की अधिसूचना जारी होने के बाद भी निजी स्कूलों का बंद न होना जहां हर किसी की समझ से बाहर है। वहीं एक ही राज्य में शिक्षा विभाग में दोहरे मापदंडों का होना व्यवस्था पर सवालिया निशान लगाता है। निजी स्कूलों को चलाए रखना दर्शाता है कि सरकार द्वारा जारी की गई ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की अधिसूचना उन पर लागू नहीं होती। जबकि अधिकतर निजी स्कूल शिक्षा विभाग के बोर्ड आफ स्कूल शिक्षा हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है, तो उनका भी बंद न होना नियमों की अनदेखी की तरफ इशारा करता है।

loksabha election banner

जब स्कूलों में मानसून की छुट्टियां होनी तय हैं तो कुछ एक निजी स्कूलों द्वारा परीक्षाओं के नाम पर शेड्यूल ही इस तरह का बनाया गया है कि शिक्षा के बहाने स्कूलों में बच्चों को बुलाया जा सके। जिसके कारण शिक्षा के क्षेत्र में कथित मनमर्जी के चलते निजी स्कूल सरकारी अधिसूचना को भी दरकिनार कर रहे हैं। इस बारे अभिभावकों द्वारा नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया गया कि जब सरकार द्वारा छुट्टियां घोषित की गई हैं और सभी बच्चे इन छुट्टियों में घूमने जाने की योजना बनाते हैं लेकिन जिन स्कूलों में उनके बच्चे पढ़ रहे हैं उनके प्रबंधन द्वारा मनमाने ढंग से सरकारी निर्देशों की अनदेखी कर बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है। जबकि सरकार की तरफ से भी विभागीय अधिकारियों को सख्त दिशानिर्देश इस बारे जारी नहीं किए गए हैं कि प्रदेश के स्कूलों में जब छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं, तो ऐसे में ऐसा कौन सा मुख्य कारण है जिसके चलते निजी स्कूल इस तरह की मनमानी बेझिझक कर रहे हैं । जब इस बारे प्रबुद्ध वर्ग से बात की गई तो उनका भी यही कहना था की निजी स्कूलों की मनमानी के आगे विभागीय अधिकारी भी नियमों की पालना करवा पाने में असफल नजर आ रहे हैं ।

उपनिदेशक शिक्षा जनक सिंह का कहना है स्कूलों में छुट्टियां घोषित हैं तो स्कूल बंद होने चाहिए। जो स्कूल विभाग से मान्यता प्राप्त हैं वह भी बंद होने चाहिएं। लेकिन हो सकता है एक दो दिन खुले हों, लेकिन छुट्टियां हो चुकी हैं फिर भी मामला मेरे ध्यान में आया है इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सीबीएसई स्कूल उनके अंतर्गत नहीं आते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.