Move to Jagran APP

IG डीके यादव और SP सोलन सहित हिमाचल पुलिस के चार अधिकारियों को राष्‍ट्रपति पुलिस मेडल

President Medal for Police Officers हिमाचल प्रदेश पुलिस के चार अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। हर साल 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर देशभर के पुलिस बलों और जांच एजेंसियों के अधिकारियों के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल की घोषणा होती है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 11:58 AM (IST)
IG डीके यादव और SP सोलन सहित हिमाचल पुलिस के चार अधिकारियों को राष्‍ट्रपति पुलिस मेडल
हिमाचल पुलिस के आइजी डीके यादव और एसपी सोलन वीरेंद्र शर्मा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। President Medal for Police Officers, हिमाचल प्रदेश पुलिस के चार अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया है। हर साल 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर देशभर के पुलिस बलों और जांच एजेंसियों के अधिकारियों के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल की घोषणा होती है, जिन अधिकारियों को यह मेडल मिला है उनमें आईजी कल्याण एवं प्रशासन दिनेश कुमार यादव, सोलन के एसपी वीरेंद्र कुमार शर्मा, पीटीसी डरोह में तैनात इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार और टीटीआर शिमला यूनिट में तैनात किशोर कुमार एसआइ शामिल हैं।

loksabha election banner

पुलिस सेवा में उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिए यह मेडल प्रदान किया जाता है। इन अधिकारियों ने कई अनसुलझे मामले सुलझाए हैं। पेचीदे मामलों की गहनता से जांच की और वैज्ञानिक आधार पर साक्ष्यों को जुटाया और इन्हें इन्हें तार्किक अंत तक पहुंचाया। कई मामलों में कोर्ट से आरोपितों को सजा हुई।

जहां तक आईजी डीके यादव का संबंध है वह केंद्रीय नियुक्तियों पर भी लंबे समय तक रहे। इससे पहले एसपी से लेकर आईजी तक का लंबा सफर तय किया। इस दौरान पुलिस विभाग में सराहनीय सेवाएं दी। इसी तरह सोलन के एसपी वीरेंद्र शर्मा सीआईडी से लेकर विजिलेंस तक तैनात रहे। सुरक्षा कार्यों के अलावा उन्होंने भ्रष्टाचार से जुड़े कई मामलों को सुलझाया।

उधर पीटीसी डरोह में तैनात इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार की सेवाएं भी उल्लेखनीय रही हैं, जबकि एएसआई किशोर कुमार ने भी बेहतरीन कार्य किया है। इनकी उपलब्धियों को देखते हुए केंद्र ने राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया है। चारों अधिकारी यह सम्मान पाकर बेहद प्रसन्न हैं। उन्होंने पेशेवर तरीके से सेवाएं दी हैं। इनका लक्ष्य यही है कि खाकी की छवि में और सुधार हो और आपराधिक मामलों की जांच पेशेवर तरीके से आगे बढ़ाई जाए। आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर आरोपितों को अधिक से अधिक मामलों में सजा दिलाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.