Move to Jagran APP

CUHP Phd Entrance: 20 नवंबर को होगी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा, 120 JRF पास अभ्‍यर्थियों ने भी किया आवेदन

CUHP Phd Entrance 2022 हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को होगी। इस परीक्षा के लिए 120 जेआरएफ पास अभ्‍यर्थियों ने भी आवेदन किया है। इन अभ्‍यर्थियों को परीक्षा देने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2022 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 02:58 PM (IST)
CUHP Phd Entrance: 20 नवंबर को होगी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा, 120 JRF पास अभ्‍यर्थियों ने भी किया आवेदन
हिमाचल प्रदेश विश्‍वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। CUHP Phd Entrance 2022, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के पीएचडी अध्ययन कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को होगी। केंद्रीय विवि की ओर से जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) पास अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी गई है। केंद्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डाक्‍टर सुमन शर्मा ने कहा अगर दस्तावेज सत्यापन के समय कोई भी जेआरएफ से संबंधित त्रुटि पाई जाती है तो इसके जम्मेदार अभ्यर्थी खुद होंगे। जेआरएफ से सम्मानित अभ्यर्थियों की संख्या करीब 120 है।

prime article banner

172 सीटों के होनी है प्रवेश परीक्षा

अभ्यर्थी एडमिट कार्ड, हाल टिकट एडमिशन पोर्टल पर अपने यूजर आइडी तथा पासवर्ड से लागइन करके प्राप्त कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी की 172 सीटों के लिए करवाई जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 741 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 120 जेआरएफ पास अभ्यर्थी भी शामिल हैं।

सीयू वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड केंद्रीय विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 20 नवंबर को प्रवेश परीक्षा होगी व 30 नवंबर को प्रवेश परीक्षा का परिणाम निकाला जाएगा। पीएचडी की सीटों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू हुई थी। छह नवंबर तक 741 ने आवेदन किया। केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डाक्‍टर सुमन शर्मा ने कहा पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी एडमिट कार्ड केंद्रीय विवि पर डाउनलोड किए जा सकते हैं।

यहां लग रहीं केंद्रीय विवि की कक्षाएं

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय वर्तमान में जिला कांगड़ा में तीन जगह से संचालित हो रहा है। धर्मशाला, देहरा और शाहपुर के छतड़ी स्थित परिसर में कुछ कक्षाएं लग रही हैं। केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के स्‍थायी परिसर का निर्माण धर्मशाला के जदरांगल और देहरा में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

D Pharmacy Admission: हिमाचल में डी फार्मेसी की 68 सीटों के लिए होगी स्‍पाट काउंसलिंग, कंडाघाट में दो सीट खाली

Himachal TET Schedule: हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने अध्‍यापक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल बदला, TGT Arts का टेट 11 को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK