शिमला/धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Pradesh Corona Cases, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। सोमवार को कोरोना जांच को 1892 सैंपल लिए गए, जिसमें से 94 पाजिटिव आए, जबकि 46 संक्रमित स्वस्थ हुए। ऐसे में कोरोना संक्रमण दर 4.97 दर्ज की गई है। रविवार को संक्रमण दर 5.83 दर्ज की गई थी। राज्य में अब 367 एक्टिव केस हो गए है। कुल्लू को छोड़ अन्य जिलों में एक्टिव केस 10 से अधिक हो गए हैं। इन दिनों जुकाम और बुखार के मामले ज्यादा आने और अन्य राज्यों से पर्यटकों के आने से संक्रमण दर में वृद्धि बताई जा रही है। प्रदेश में 27 मई से कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है।

कांगड़ा में 35, शिमला व मंडी में 12-12, लाहुल स्पीति में 10, चंबा में आठ, हमीरपुर, किन्नौर, सिरमौर व ऊना में तीन-तीन, कुल्लू व बिलासपुर में दो-दो और सोलन में एक नया केस आया है। कांगड़ा में 147, मंडी में 43, सोलन में 32, शिमला में 28, चंबा में 22, लाहुल स्पीति में 20, हमीरपुर व किन्नौर में 12-12, बिलासपुर में 11, ऊना में 10 व कुल्लू में छह एक्टिव केस हैं।

हमीरपुर व बिलासपुर में कोरोना के पांच नए मामले, चार स्वस्थ

हमीरपुर व बिलासपुर जिला में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं। हमीरपुर में तीन तो बिलासपुर में दो लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए। हमीरपुर में चार लोगों ने इससे जंग जीत ली है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर संजय जगोता ने बताया कि बताया कि आरटीपीसीआर के तहत लिए गए 50 लोगों के सैंपलों में सभी की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। रैपिड एंटीजन के तहत लिए गए 157 टेस्ट में से तीन लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। अब हमीरपुर जिला में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 12 है। जिला में अब तक कुल 23411 कोरोना संक्रमित मरीज पंजीकृत हुए हैं जबकि 23068 ने कोरोना महामारी को मात दी है। जिला में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 330 पहुंच गई हैं। जगोता ने बताया कि सभी 12 कोरोना मरीज होम आइसोलेट हैं।

उधर, बिलासपुर जिला में दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। सोमवार को जिला में रैपिड एंटिजन से 133 सैंपल लिए गए, जिनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जून की बात करें तो इस माह कोरोना के कुल 19 मामले सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों की देखते हुए चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव कुमार वर्मा ने कोरोना के प्रति सचेत रहने की अपील की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर लापरवाह नहीं होना है। मास्क का प्रयोग करना है। एमओएच परङ्क्षमद्र ने बताया कि जिला में अभी तक कुल 96 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 18268 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma