Move to Jagran APP

पीएम गति शक्ति के तहत हिमाचल को 42 करोड़ रुपये जारी, कांगड़ा में IT पार्क के लिए भी बजट स्‍वीकृत

IT Park Kangra पीएम गति शक्ति के तहत केंद्र सरकार ने उद्योग विभाग को 42 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। केंद्रीय उद्योग मंत्रालय की ओर से आयोजित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उक्त राशि स्वीकृति की गई।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 01:15 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 01:15 PM (IST)
पीएम गति शक्ति के तहत हिमाचल को 42 करोड़ रुपये जारी, कांगड़ा में IT पार्क के लिए भी बजट स्‍वीकृत
पीएम गति शक्ति प्‍लान के तहत हिमाचल का बजट जारी हुआ है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। IT Park Kangra, पीएम गति शक्ति के तहत केंद्र सरकार ने उद्योग विभाग को 42 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। केंद्रीय उद्योग मंत्रालय की ओर से आयोजित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उक्त राशि स्वीकृति की गई। विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद प्रदेश सरकार को यह राशि प्राप्त होगी। केंद्र सरकार ने जिन तीन परियोजनाओं के लिए राशि स्वीकृत की है, उनमें बद्दी स्थित औद्योगिक क्षेत्र में खाद्य आधारित उद्योग स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए 30 करोड़ रुपये मिलेंगे।

loksabha election banner

गोदाम बनाने के लिए पांच करोड़

इसके अतिरिक्त राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के 30 गोदामों की मरम्मत करने के लिए और दो नए गोदाम बनाने के लिए पांच करोड़ रुपये की राशि रहेगी। पुराने गोदामों की हालत सुधारी जाएगी, ताकि इनमें रखा जााने वाला अनाज खराब न हो।

आइटी पार्क के लिए 7 करोड़ स्‍वीकृत

प्रदेश में अभी तक एक भी सूचना प्रोद्योगिकी पार्क स्थापित नहीं हुआ है। पहली बार धर्मशाला से पालमपुर के बीच में एक आइटी पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 7 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। इस राशि से भूमि अधिग्रहण किया जाएगा, इसमें निजी भूमि भी शामिल रहेगी। आइटी पार्क के लिए सरकारी भूमि भी अधिग्रहण की जाएगी। राज्य सरकार को पीएम गति शक्ति से स्वीकृत धनराशि से संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है।

पुरानी चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए मिलेगा बजट

पीएम गति शक्ति के तहत केंद्र सरकार की ओर से पुरानी चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए अधिक राशि प्रदान होगी। राज्य सरकार की ओर से ऐसी परियोजनाएं जिनका कार्य बजट के कारण अधूरा पड़ा है, केंद्र सरकार को परियोजना प्रारूप भेजा था। केंद्र सरकार की ओर से नई परियोजनाओं के लिए भी राशि प्रदान की जाती है, जिनमें युवाओं और महिलाओं को विशेष लाभ पहुंचने वाला हो। उसी के दृष्टिगत आइटी पार्क को भी पीएम गति शक्ति से बजट लेने के लिए भेजा गया था।

यह भी पढ़ें:

Himahal Election: अब चुनाव परिणाम पर मंथन, प्रतिभा व कौल में मंत्रणा, कांग्रेस में CM पद के आधा दर्जन दावेदार

Himachal Election: कांग्रेसियों को नहीं ईवीएम की सुरक्षा का भरोसा, धर्मपुर में स्ट्रांग रूम के बाहर गाड़ा तंबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.