Move to Jagran APP

हिमाचल के 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को जुलाई से आएगा जीरो बिल, 124 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से तोहफा दिया जा रहा है। जिसके बाद अब सामान्य बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को बिलों का झटका नहीं लगेगा

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 11:48 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 03:32 PM (IST)
हिमाचल के 11 लाख विद्युत उपभोक्ताओं को जुलाई से आएगा जीरो बिल, 124 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त
हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh News, हिमाचल प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को पहली जुलाई से तोहफा दिया जा रहा है। जिसके बाद अब सामान्य बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को बिलों का झटका नहीं लगेगा, क्योंकि प्रदेश सरकार ने बिजली बिल में कटौती की सीमा को दो गुना से भी अधिक बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

हिमाचल प्रदेश में प्रतिमाह 124 यूनिट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को जुलाई से बिल नहीं आएंगे। हालांकि प्रदेश सरकार ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन अब इसको लेकर अधिसूचना भी जारी हो गई है। नए नियमों को लागू करने के लिए बिजली परिषद को अपने सिस्टम भी अपग्रेड करने की जरूरत है। बिजली बोर्ड ने इस बाबत साफ्टवेयर को अपग्रेड कर दिया है।

प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इससे बड़ी राहत मिलेगी। प्रतिमाह 124 यूनिट बिजली प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं को जीरो बिल जारी होंगे। जून में प्रयोग की बिजली के आधार पर जुलाई में जारी होने वाले बिल से यह छूट मिलेगी। 124 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले प्रदेश में करीब चार लाख उपभोक्ता हैं।

सात लाख उपभोक्ता 60 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वाले हैं। इन सात लाख उपभोक्ताओं का सरकार ने अप्रैल से ही बिजली बिल माफ कर दिया है। अब 124 यूनिट प्रतिमाह बिजली खपत करने वालों के बिजली बिल भी माफ कर दिए गए हैं। सरकार के इस फैसले से कुल करीब 11 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। इन उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल जारी नहीं होगा। इसमें फिक्स चार्ज और मीटर रेंट की भी पूरी तरह से छूट रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.