शिमला/धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Pradesh Heavy Snowfall, हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार तेवर दिखा रहा है। प्रदेश में शनिवार शाम से जारी भारी बारिश व हिमपात का क्रम सोमवार को भी जारी है। उधर, हिमपात से लाहुल घाटी, चंबा जिले के भरमौर और पांगी और ऊपरी शिमला का संपर्क कट गया है। हिमपात-बारिश के कारण प्रदेश में 731 सड़कें बंद हैं, जबकि 1572 ट्रांसफार्मर खराब होने से कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बंद है। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। कृषि और बागवानी के लिए बारिश व हिमपात को अच्छा माना जा रहा है।

अटल टनल रोहतांग के दोनों छाेर पर तीन फीट से ज्‍यादा हिमपात हो चुका है। प्रदेशभर में रविवार को भी हिमपात का क्रम जारी रहा। रोहतांग में चार, अटल टनल के दोनों छोर पर तीन फीट, केलंग में आधा व पराशर ऋषि मंदिर में पांच फीट तक हिमपात हुआ है। लाहुल घाटी में सभी सड़कें बंद हैं। शिमला में एक फीट, कुफरी, नारकंडा में दो फीट, डलहौजी और भरमौर में एक-एक फीट हिमपात हुआ। पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ गिरी है।

सिरमौर जिले की चूड़धार चोटी पर 15 फीट बर्फ गिर चुकी है। राजधानी शिमला में रविवार को दोपहर बाद ही दूध-ब्रेड आदि की आपूर्ति हो सकी। समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। न्यूनतम तापमान में करीब चार डिग्री व अधिकतम तापमान में करीब सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें: बर्फ से ढके अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर, तीन फीट ताजा हिमपात, अब हिमस्‍खलन का खतरा

बर्फ के बीच फंस गई एंबुलेंस, जेसीबी से निकाली

राजधानी शिमला में रविवार को हिमपात के कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह ठप रही। दिन में 12 बजे मरीज को लेकर आ रही एंबुलेंस उपायुक्त कार्यालय के पास फंस गई। इसके बाद जेसीबी की मदद से एंबुलेंस को निकाला गया। उपायुक्त कार्यालय से लेकर रिज मैदान तक इस एंबुलेंस को जेसीबी की मदद से ले जाया गया। एंबुलेंस में गंभीर मरीज था। इसे आइजीएमसी ले जाना था। हालांकि एंबुलेंस में चेन लगी हुई थी लेकिन बर्फ के कारण फिसलन इतनी ज्यादा थी कि गाड़ी स्किड होने लगी। इसी बीच जेसीबी की मदद से इसे निकाला गया।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: अभी राहत नहीं देगा मौसम, छह जिलों में भारी हिमपात और आंधी का अलर्ट

यह भी पढ़ें: VIDEO: दर्द से कराह रही गर्भवती महिला की मदद को आगे आई पुलिस, शिमला में भारी बर्फबारी के बीच किया रेस्‍क्‍यू

Edited By: Rajesh Kumar Sharma