Move to Jagran APP

डिप्‍टी स्‍पीकर हंसराज: बच्‍चे को थप्‍पड़ मारने पर गरमाई राजनीत‍ि, कांग्रेस का प्रदर्शन, चाइल्‍डलाइन भी आई आगे

Himachal Deputy Speaker Hans Raj जिला चंबा में चुराह के रैला स्‍कूल में विस उपाध्यक्ष एव स्‍थानीय भाजपा विधायक हंसराज का बच्चे को थप्पड़ मारने वाला वीडियो वायरल होते ही राजनीति गरमा गई है। चुराह कांग्रेस ने चंबा में प्रदर्शन किया तो वहीं चाइल्‍डलाइन कार्रवाई करेगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 01:01 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 03:05 PM (IST)
डिप्‍टी स्‍पीकर हंसराज: बच्‍चे को थप्‍पड़ मारने पर गरमाई राजनीत‍ि, कांग्रेस का प्रदर्शन, चाइल्‍डलाइन भी आई आगे
विस उपाध्यक्ष एव स्‍थानीय भाजपा विधायक हंसराज के खिलाफ चंबा में प्रदर्शन करते कांग्रेस पदाधिकारी।

चंबा, संवाद सहयोगी। Himachal Deputy Speaker Hans Raj, जिला चंबा में चुराह के रैला स्‍कूल में विस उपाध्यक्ष एव स्‍थानीय भाजपा विधायक हंसराज का बच्चे को थप्पड़ मारने वाला वीडियो वायरल होते ही राजनीति गरमा गई है। इस संबंध में चुराह कांग्रेस ने शनिवार को कांग्रेस सेवा दल चुराह के अध्यक्ष प्रकाश भुटानी की अगुवाई में जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया। साथ ही विस उपाध्यक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। साथ ही उपायुक्त चंबा के माध्यम से एक ज्ञापन राज्यपाल को प्रेषित किया गया, जिसमें विस उपाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई। प्रकाश भुटानी ने आरोप लगाया कि 29 मई को विस उपाध्यक्ष का रैला स्कूल में एक कार्यक्रम था।

prime article banner

उपाध्यक्ष ने नौवीं व 10वीं कक्षा के छात्रों को एक हाल में बैठाया तथा उनसे सवाल-जवाब किए। इस दौरान उन्होंने एक बच्चे से स्वेटर पहनने का कारण पूछा, जिस पर बच्चे ने बताया कि उसे सर्दी जुकाम है। इसलिए स्वेटर पहना है। इसी बीच एक बच्चा हंस पड़ा, जो कि हंसराज को पसंद नहीं आया तथा उन्होंंने उसे थप्पड़ मार दिया। थप्पड़ इतने जोर से मारा कि पूरे कमरे में उसकी गूंज सुनाई दी। इसके बाद उन्होंने कहा कि उंगली मुंह से निकाल दो नहीं तो मैं तुम्हारी उंगलियां तोड़ दूंगा। उसी हाल में बैठे एक अन्य लड़के को उन्होंने कहा कि मैं तुम्हें उठाकर क्लास रूम से बाहर फेंक दूंगा। हद तो तब हो गई, जब उन्होंने कमरे में बैठी एक छात्रा के साथ भी दुर्व्यवहार किया।

कांग्रेस नेताओं ने सवाल उठाते हुए कहा किसने उन्हें अधिकार दिया कि किसी कक्षा के बच्चों को पढ़ाएं तथा पढ़ाई के नाम पर उनके साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि एक ओर सरकार बच्चों के साथ हिंसक व्यवहार करने पर अध्यापकों को दंड देती है। कई ऐसे उदाहरण हैं कि बच्चों को प्रताड़ित करने पर अध्यापकों को निलंबित तक किया है। इसके विपरीत हंसराज ने एक बच्चे को थप्पड़ मारा, वह निंदनीय है। ऐसे में उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

चाइल्डलाइन ने भी उठाई कार्रवाई की मांग

रैला स्कूल में बच्चे को थप्पड़ मारने व अभद्र व्यवहार मामले में चाइल्डलाइन ने भी विस उपाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। चाइल्डलाइन समन्वयक कपिल शर्मा ने कहा रैला स्कूल में 19 मिनट की वीडियो में डाक्‍टर हंसराज बच्चों के साथ अभद्र व्यवहार करते हुए नजर आ रहे हैं। उनके द्वारा बच्चों को डराया व धमकाया भी गया। उन्होंने कहा संवैधानिक पद पर आसीन एक उच्च शिक्षित जनप्रतिनिधि का बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार बेहद शर्मनाक है। साथ ही उन्होंने कहा कि बाल शोषण अधिनियम के तहत कार्रवाई बच्चे के पिता के खिलाफ भी होनी चाहिए। क्योंकि, पिता ने इस घटना को सामान्य मानते हुए विस उपाध्यक्ष का समर्थन किया है। उन्होंने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.