शिमला, धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Pradesh Coronavirus News, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नए मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते चौबीस घंटे के दौरान नौ बच्‍चों समेत कोरोना संक्रमण के 78 नए मामले सामने आए। राहत की बात रही की इस दौरान किसी की कोरोना संक्रमण से जान नहीं गई। कोरोना जांच के लिए 5737 सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 18 की रिपोर्ट आनी है। 75 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है। इसके कारण एक्टिव मामले 800 हो गए हैं।

प्रदेश में लाहुल स्पीति  को छोड़ बाकी सभी स्थानों पर कोरोना के नए मामले आए हैं।  कोरोना के नए मामलों में कांगड़ा में 25, शिमला में 17, ऊना में 10,  हमीरपुर में 7, सोलन में 6, मंडी में 5, बिलासपुर व चंबा में 3-3, किन्नौर व कुल्लू में एक-एक नया मामला आया है।

प्रदेश में सबसे अधिक एक्टिव मामले कांगड़ा में 240, शिमला में 161, ऊना में 112 और  हमीरपुर में 101 हो गए हैं। वहीं, कांगड़ा जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला के 10, काहनपुर स्कूल के चार और टीसीवी स्कूल धर्मशाला के दो विद्यार्थी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

ऊना में आठ नए पाजिटिव, पांच लोग हुए स्‍वस्‍थ

जिला ऊना में शनिवार को आठ नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि कोरोना को मात देकर महज पांच लोग स्वस्थ हुए हैं। कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 113 हो गए हैैं। जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में 648 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना के आने वाले वेरियंट से अपने आप को बचाकर रखें और कोविड़ नियमोंं की कड़ाई से पालना करें। उन्होंने कहा कि जिला में वैक्सीन के साथ-साथ टेस्टिंग को भी तेज किया गया है। हालांकि अभी तक संक्रमित दर और मृत्यु दर पूरी तरह से नियंत्रण में है। बावजूद इसके लोगों को कोरोना के प्रति पूरी सावधानी रखनी चाहिए। विना मास्क के अपने घरों से बाहर ना निकले। यदि किसी भी व्यक्ति को कोरोना जैसे लक्ष्ण दिखाई दें। उसके बाद नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपना कोविड़ टेस्ट कराएं। इसके साथ ही जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीन नहीं लगाई है वह भी प्राथमिकता के तौर पर अपनी वैक्सीन जरूर लगवाएं।

सोलन जिले में कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले

सोलन जिले में इन दिनों कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। शनिवार को जिले में कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से परीक्षण के लिए भेजे गए 798 सैंपल में से पांच लोगों की रिपोर्ट संक्रमित पाई गई है। इसमें सोलन शहर में एक, अर्की ब्लाक में दो, नालागढ़ में एक, सायरी में एक व्यक्ति की रिपोर्ट संक्रमित पाई गई है। जिले में अब सक्रिय मामलों की संख्या 58 शेष रह गई है। जिले में 22615 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। यह जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुक्ता रस्तोगी ने दी।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma