मंडी, जागरण संवाददाता। Himachal Medical Colleges, हिमाचल प्रदेश के सात मेडिकल कालेजों की 870 एमबीबीएस सीटों के दाखिले के पहले राउंड की प्रक्रिया 30 जनवरी को शुरू होगी। इसके साथ ही पांच फरवरी तक दाखिले होंगे। 24 फरवरी तक दाखिले की पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी नेरचौक ने इसका पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। केंद्र की ओर से 29 जनवरी को एमबीबीएस की दाखिला प्रक्रिया के लिए सीटें अलाट होंगी। इसी तर्ज पर 30 जनवरी को मेडिकल यूनिवर्सिटी संबंधित कालेजों को सीटों की डिटेल जारी कर दी जाएगी।

30 जनवरी को पहले राउंड के साथ एक से पांच फरवरी तक पहले राउंड का दाखिला होगा। इसके बाद जो सीटें शेष रह जाएंगी, उसकी सूची नौ फरवरी को लगेगी। 10 से 12 फरवरी को दूसरे राउंड का दाखिला होगा। 18 फरवरी को दूसरे राउंड के लिए सेल्फ एलोकेशन होगी, जबकि 21 से 24 फरवरी तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के पास कुल 3470 आवेदन आए थे। इनमें से 2300 अभ्यर्थियों ने अपनी पसंद यूनिवर्सिटी को बताई है।

कालेजों के लिए अलाटमेंट सूची जारी होने के साथ-साथ अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से ही अपने लागिन कर अपना अलाटमेंट पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि मेडिकल यूनिवर्सिटी पहली बार एमबीबीएस की दाखिला प्रक्रिया कर रही है और पूरी व्यवस्था आनलाइन है। यूनिवर्सिटी के0 परीक्षा नियंत्रक डा. प्रवीण शर्मा ने कहा कि 30 जनवरी से दाखिला प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी, जो 24 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने कहा कि पूरी कार्रवाई को आनलाइन किया जा रहा है।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma