शिमला, प्रकाश भारद्वाज। Himachal Hotel Booking, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से कमरों की एडवांस बुकिंग पर बीस फीसद मूल्य की छूट दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र के पर्यटन विकास निगम के अतिरिक्त निजी होटल व्यवसायी भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पैकेज दे रहे हैं। त्योहारी सीजन दीवाली तक है और इस सीजन में पर्यटकों को लुभाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। देवभूमि स्थित शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की श्रद्धा से पूर्ण भीड़ उमड़ी हुई है। नवरात्र के दौरान रोजाना 90 हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं। सप्ताहांत में पर्यटकों की संख्या बढ़कर सवा लाख तक पहुंच रही है। देश के पूर्व राज्यों और दक्षिण भारतीय पर्यटक भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

बंगाल के पर्यटकों की भरमार

शिमला में पर्यटक सैर के बाद मनाली, धर्मशाला और शक्तिपीठों के दर्शन कर रहे हैं। शिमला स्थित कालीबाड़ी में ठहरने के लिए कोई कमरा उपलब्ध नहीं है। फिंगास्क एस्टेट के आसपास सभी होटलों में बंगाल के पर्यटक ठहरे हुए हैं। मां जगतधात्री टूअर एंड ट्रेवलर्स के मालिक सुरेंद्र भट्टाचार्य का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद पहली बार कालीबाड़ी में इतनी संख्या में बंगाली पर्यटक पहुंचे हैं।

बुकिंग में 20 फीसद की छूट

यदि कोई शिमला या प्रदेश के अन्य भागों में घूमने के लिए आना चाहता है तो पर्यटन विकास निगम की ओर से 3400 रुपये से लेकर 7000 हजार रुपये के कमरों की एडवांस बुकिंग करने पर 20 फीसद तक की छूट दी जा रही है। निगम के 53 होटलों, 15 हटस में ठहरने के लिए एक हजार कमरों की अतिआधुनिक सुविधा उपलब्ध है। पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक अश्वनी सोनी का कहना है कि त्योहारी सीजन में कोविड-प्रोटोकाल का पालन करते हुए पर्यटकों को आने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

सप्ताहांत 80 फीसद बुकिंग

प्रदेश के 5868 होटलों में कुल 1.15 लाख बिस्‍तर हैं, होम स्टे 2189 हैं, जहां पर 12181 बिस्तरों की क्षमता हैं। पर्यटकों की खानपान सुविधा को पूरा करने के लिए 756 रेस्तरां हैं। शिमला में सप्ताहांत में कमोवेश पर्यटकों के आने से होटल पैक रहते हैं। शिमला शहर के आसपास करीब डेढ़ हजार होटल और होम स्टे में ठहरने की सुविधा है।

यह भी पढ़ें: मनाली में नदी किनारे पर्यटकों के लिए म्‍यूजिकल इवनिंग इवेंट, दशहरा सीजन के लिए होटलों में स्‍पेशल आफर

धर्मशाला में 60 व मनाली में 50 फीसद तक एडवांस बुकिंग

होटल एसोसिएशन के प्रधान अश्‍वनी बांवा का कहना है धर्मशाला व मैक्‍लोडगंज के होटलों में 60 फीसद तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। वहीं, प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्‍थल मनाली में 50 फीसद तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। दशहरा की छुट्टियां मनाने पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: दशहरा के बाद ही बादल बरसने की संभावना, दिन में बढ़ रहा तापमान, रात को ठंड

Edited By: Rajesh Kumar Sharma