Move to Jagran APP

Cabinet Meeting: हिमाचल सरकार करेगी 2400 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती, शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 819 पद

Himachal Govt Cabinet Meeting हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया गया कि 2397 पदों पर भर्ती की जाएगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 04:05 PM (IST)
Cabinet Meeting: हिमाचल सरकार करेगी 2400 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती, शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 819 पद
Cabinet Meeting: हिमाचल सरकार करेगी 2400 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती, शिक्षा विभाग में भरे जाएंगे 819 पद

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक वीरवार को शिमला में सुबह 11 बजे के बाद शुरू हुई। हिमाचल प्रदेश सरकार 2400 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती करेगी। सरकार ने शिक्षा विभाग में 819 पद भरने का फैसला लिया है। जेबीटी के 532, भाषा अध्यापकों के 35, शास्‍त्री के 133, टीजीटी (कला) के 104, टीजीटी (नाॅन मेडिकल) के आठ और टीजीटी (मेडिकल) के सात पद शामिल हैं। यह पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे।

loksabha election banner

इसके अलावा आइपीएच विभाग 1578 पैरा वर्कर्स के पद भरे जाएंगे, जिनमें 417 पैरा पंप ऑपरेटर्स, 287 पैरा फीटर, 874 मल्टीपर्पस वर्कर्स पद होंगे। इन पदों को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की 394 नई पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं के संचालन के लिए विभाग की पैरा कार्यकर्ता नीति के अंतर्गत भरा जाएगा। चील की पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए सरकार ने वन विभाग की नीति में परिवर्तन किया है। मंत्रिमंडल ने बागवानी विभाग में अनुबंध आधार पर कनिष्ठ तकनीशियन के 16 पद भरने का निर्णय लिया, जिनमें से आठ पद सीधी भर्ती के माध्यम से और आठ पद बैच के आधार पर भरे जाएंगे। प्रदेश उच्च न्यायालय में सीधी भर्ती के माध्यम से सिविल जज के 11 पद भरने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रिमंडल ने मंडी उपायुक्त कार्यालय में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के छह पद और सेवादारों के सात पद भरने का निर्णय लिया है। बैठक में हाल ही में खोले गए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नालागढ़ और नागरिक न्यायालय बंजार, तिसा और शिलाई में नियमित आधार पर रिकाॅर्ड कीपर के चार पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। उद्योग विभाग में चालकों के तीन पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है।

बैठक में आल्टर्नेटिव डिस्प्यूट्स रिजोल्यूशन सेंटर बिलासपुर, हमीरपुर, रिकांगपिओ और नाहन में चौकीदार एवं सेवादारों के चार और सफाई कर्मचारी एवं सेवादारों के चार पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुन्नू को राजकीय माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को सृजित करने का निर्णय लिया।

सिरमौर जिला के पच्छाद विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसाबण में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने और आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया है। बैठक में वन क्षेत्रों से चीड़ की पत्तियों को एकत्रित करने और हटाने के लिए नीति में संशोधन का निर्णय लिया गया, ताकि आगजनी की घटनाओं को कम किया जा सके और हितधारकों को चीड़ की पत्तियों को हटाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसके अतिरिक्त संशोधन के अनुरूप उद्योगों को चीड़ की पत्तियों को ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। विभिन्‍न स्‍तरोन्‍नत स्‍कूलों में विभिन्‍न श्रेणियों के 25 पद भरने का निर्णय लिया गया है।

बैठक में 35 आइटमों पर चर्चा होनी थी, जिसमें 17 आइटम पर दोपहर तक चर्चा हो चुकी थी। शिक्षा विभाग सहित विभिन्न विभागों में नौकरियों का पिटारा खुलने के साथ कई अहम फैसलों को मंजूरी मिलने की पहले से उम्‍मीद जताई जा रही थी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। मंत्रिमंडल की बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर के अलावा सभी मंत्री शामिल रहे। बैठक में आइपीएच और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में भर्तियों पर फैसला होने की भी पहले से ही चर्चा थी। इसके अलावा मोटर व्‍हीकल एक्‍ट और चौकीदार पॉलिसी पर भी चर्चा हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.