Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हिमाचल सरकार आज मनाएगी जश्न

हिमाचल सरकार का एक साल पूरा होने पर धर्मशाला में कार्यक्रम, उपलब्धियों के सहारे लोकसभा चुनाव की कदमताल।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 09:03 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 09:32 AM (IST)
प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हिमाचल सरकार आज मनाएगी जश्न
प्रधानमंत्री की मौजूदगी में हिमाचल सरकार आज मनाएगी जश्न

धर्मशाला, दिनेश कटोच। हिमाचल सरकार का एक साल पूरा होने पर धर्मशाला में 27 दिसंबर को होने वाले सरकारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गवाह बनेंगे। एक वर्ष पहले प्रधानमंत्री ने शिमला के रिज मैदान में गठन के दौरान प्रदेश सरकार को आशीर्वाद दिया था।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों तो प्रधानमंत्री केंद्र की योजनाओं के साथ जन आभार रैली में जनता के समक्ष होंगे। रैली के बहाने प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव की ताल प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला से ठोकेंगे। हालांकि लोकसभा चुनाव के लिए समय है और प्रदेश सरकार योजनाओं के लाभार्थियों के जरिये वोट बैंक पक्का करने की कोशिश करेगी। हालांकि सरकार जन आभार रैली के दौरान प्रदेश के लिए बड़ी मांग के पक्ष में नहीं है, लेकिन यह प्रधानमंत्री पर निर्भर करेगा कि वे क्या सौगात प्रदेशवासियों को देते हैं।

सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालय, शिमला-मटौर व पठानकोट-मंडी फोरलेन का शिलान्यास प्रधानमंत्री से करवाने की कोशिश की थी, लेकिन फिलहाल अभी तक रोशनी की किरण सामने नजर नहीं आई है। इसे लेकर भी जन आभार रैली में लोगों की नजरें प्रधानमंत्री पर रहेंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद जन आभार रैली की कमान संभाले हुए हैं। रैली में मंत्री कितनी भीड़ जुटाते हैं, इसकी रिपोर्ट भी मुख्यमंत्री तैयार करेंगे। 

कांग्रेस पार्टी आज राज्यपाल को सौंपेगी चार्जशीट भाजपा सरकार धर्मशाला में जब जश्न मना रही होगी तभी विपक्षी दल कांग्रेस शिमला में सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल पर तैयार चार्जशीट राज्यपाल को सौंपेगी। चार्जशीट में 35 आरोप शामिल हैं पर मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर पार्टी चुप है। एक साल के कार्यकाल को कांग्रेस ने निकम्मी सरकार, एक साल बदहाल नाम दिया।

नड्डा व शांता रहेंगे मौजूद जन आभार रैली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा व कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के सांसद शांता कुमार विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। रैली में भाग लेने के लिए पार्टी के प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय भी धर्मशाला पहुंच चुके हैं। 

एक साल बेमिसाल: जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विकास की दृष्टि से प्रदेश सरकार का एक साल का कार्यकाल सफल रहा है। उन्होंने विकास में सहयोग देने के लिए जनता का आभार जताया। उन्होंने समग्र, संतुलित व चहुंमुखी विकास का श्रेय जनता को दिया। बकौल जयराम ठाकुर, सरकार ने इस अवधि के दौरान जनकल्याणकारी नीतियों व विकास को अंतिम छोर पर बैठे अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का हरसंभव प्रयास किया है। 

बजट में पहली बार 30 नई योजनाएं लाई गई हैं। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष तथा सिंचाई, बागवानी व कृषि क्षेत्रों में विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। जनमंच लोगों की समस्याओं का उनके घर-द्वार के समीप निवारण करने में वरदान साबित हुआ है। इस छोटी सी अवधि में राज्य के 63 निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है। इससे लोगों से सीधे संवाद के साथ फीडबैक मिली है।

सरकार के प्रयास व जनता के सहयोग से हिमाचल देश में आदर्श राज्य के रूप में उभर रहा है। सरकार प्रदेश को शिखर तक ले जाने और देश में नंबर वन राज्य बनाने की हर संभव कोशिश करेगी। इसके लिए प्रदेश के लोग सहयोग जारी रखें। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश के विकास के लिए करोड़ों की विकास परियोजनाएं व उदार वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.