शिमला, यादवेन्द्र शर्मा। Film City in HP, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले को शीघ्र ही फिल्म सिटी की सौगात मिल सकती है। इसके लिए नमिताज फिल्म सिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने राज्य सरकार को 1631 करोड़ का प्रोजेक्ट अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) और सहमति पत्र (एमओयू) साइन करने का प्रस्ताव दिया है। फिल्म सिटी सरांह-पिंजौर-चंडीगढ़ राज्य राजमार्ग पर पच्छाद के सुराला जनोत में बनाई जाएगी। सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। शीघ्र ही इसके लिए एनओसी जारी होगा और एमओयू साइन हो सकता है।

प्रस्ताव में कंपनी के पास पहले से 80 बीघा भूमि उपलब्ध है, जिस पर फिल्म सिटी को बनाया जाएगा। 500 बीघा भूमि जरूरत के अनुसार खरीदने की योजना है। प्रस्ताव में कहा है कि अनुमति मिलने के एक वर्ष के भीतर इस पर काम शुरू होगा। पांच वर्ष में इसे तैयार किया जाएगा। फिल्म सिटी फिल्म निर्माण से संबंधित है। प्रत्येक के लिए स्टूडियो और कार्यालयों का एक परिसर होगा। इसमें स्टूडियो, सेट और पोस्ट-प्रोडक्शन का व्यापक दायरा रहेगा। साथ ही फिल्म उद्योग प्रशासन आदि शामिल है। फिल्म सिटी का उपयोग फिल्म निर्माताओं द्वारा किए जाने के साथ एक पर्यटन स्थल और मनोरंजन केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 52 किलोमीटर दूरी

यह साइट चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 52 किलोमीटर की दूरी पर है। 80 बीघा भूमि में 15 बीघा झील है। इसमें फ्लोटिंग रेस्तरां और हाउसबोट वीकेंड स्टार नाइट्स (हिमाचली, पंजाबी, क्षेत्रीय और बालीवुड) शामिल होंगे। 2000 लोगों की क्षमता वाले एक सभागार का निर्माण करने की योजना है, जिसमें वीकेंड पर स्टार नाइट्स का आयोजन किया जाएगा। जिसमें हिमाचली, पंजाबी और बालीवुड कलाकारों को मंच प्रदान करना है। पहले चरण में लगभग 1540 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

इनडोर व आउटडोर शूटिंग सुविधाएं

प्रस्ताव के तहत इसमें इनडोर व आउटडोर शूटिंग सुविधाएं होंगी। चार इनडोर स्टूडियो बनाए जाएंगे। इसे प्रशासन ब्लाक में ही रखा जाएगा। प्रशासनिक ब्लाक के पीछे बाहरी शूटिंग सुविधा के बगल में अलग से दो अन्य स्टूडियो का निर्माण का प्रस्ताव है।

कई हस्तियां कर चुकी हैं पहल

फिल्म सिटी के लिए पहले भी कई नामी हस्तियां पहल कर चुकी हैं। इनमें अभिनेता अनुपम खेर के अतिरिक्त अभिनेत्री हेमा मालिनी व पंजाबी गायक हंसराज हंस हैं। प्रदेश में वर्षभर बालीवुड फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है।

  • इस फिल्म सिटी को हिमाचल प्रदेश फिल्म नीति 2019 के तहत निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार विकसित किया जाना है। चार शेयरधारकों व भागीदारों नमिता शर्मा, पदम चंद वर्मा , सिद्धार्थ शर्मा और दीपाली ठाकुर द्वारा बनाया जाएगा। पहले से नमिता के नाम पर 80 बीघा भूमि है। 2001 से प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से संबद्ध अनंत संगीत कला केंद्र सोलन में चला रहे हैं।

-पदम चंद वर्मा, निदेशक, नमिताज फिल्म सिटी प्रोजेक्ट्स।

  • प्रस्ताव मिला है। इनके पास भूमि उपलब्ध है। इस पर राशि भी इन्होंने स्वयं लगानी है। इसे देखते हुए इन्हें एनओसी दिया जा रहा है।

-सुभाशीष पांडा, प्रधान सचिव, मुख्यमंत्री व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग

Edited By: Virender Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट