शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Library Open, कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच शिक्षा विभाग ने राज्य पुस्तकालय के साथ सभी पुस्तकालयों को खोलने की अनुमति दे दी है। पुस्तकालय में कुल क्षमता के हिसाब से 50 फीसद विद्यार्थियों को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी। विभाग के आदेश के बाद प्रदेश के सभी जिला, तहसील, सामुदायिक पुस्तकालय के साथ सोलन स्थित राज्य केंद्रीय पुस्तकालय आज से खुल गए। इससे पहले बीते सात अप्रैल को शिक्षा विभाग ने केवल शिमला स्थित राज्य पुस्तकालय को खोलने के निर्देश जारी किए थे।

निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए 31 मार्च को शिक्षण संस्थानों को 15 अप्रैल तक के लिए बंद करने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही पुस्तकालयों को भी बंद कर दिया गया था। पुस्तकालयों में स्टाफ को तो ड्यूटी पर बुला लिया गया, लेकिन अभी तक छात्रों के लिए इसे बंद ही रखा गया था।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों की तरफ से यह मांग आ रही थी कि पुस्तकालय को 50 फीसद क्षमता के साथ खोल देना चाहिए, ताकि वह यहां पर आकर परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। शिक्षा विभाग ने सरकार के समक्ष इस मामले को उठाया था। राज्य सरकार की मंजूरी मिलने के बाद दोबारा पुस्तकालय खुल गए। सुबह 8 से रात 8 बजे तक इन्हें खुला रखा जाएगा।