Move to Jagran APP

Himachal Pradesh Coronavirus Curfew Update: हिमाचल प्रदेश में 31 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

Himachal Pradesh Coronavirus Curfew Update हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना कर्फ्यू के नियमों में कोई ढील नहीं दी गई है। कर्फ्यू मौजूदा नियमों के अनुसार लागू रहेगा। यह फैसला प्रदेश मंत्रिमंडल ने सोमवार दोपहर को शिमला में बैठक में लिया गया।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 04:30 PM (IST)
Himachal Pradesh Coronavirus Curfew Update: हिमाचल प्रदेश में 31 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू
हिमाचल प्रदेश में सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 31 मई तक बढ़ा दिया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में कोरोना कफ्र्यू 31 मई तक लागू रहेगा। बंदिशों में कोई ढील नहीं दी जाएगी। हरियाणा के बाद हिमाचल में भी विधायक वाहनों पर झंडी लगा सकेंगे। स्वास्थ्य समेत विभिन्न विभागों में 120 पद भरे जाएंगे। ये फैसले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को राज्य अतिथिगृह पीटरहाफ में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए। इसके अलावा आबकारी नीति नीति को भी मंजूरी दी गई। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में कोरोना कफ्र्यू को 26 मई से आगे 10 दिन तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया था।

loksabha election banner

चर्चा करने के बाद मंत्रिमंडल ने कफ्र्यू की अवधि को पांच दिन आगे बढ़ाने की मंजूरी दी। जरूरी वस्तुओं की दुकानें तीन घंटे तक ही खुलेंगी। व्यापारियों के दबाव के बावजूद सरकार ने सभी दुकानें नहीं खोलने का फैसला लिया है। कोरोना कफ्र्यू के दौरान प्रदेशभर में धारा-144 लागू रहेगी। सरकारी व निजी कार्यालय बंद रहेंगे। कफ्र्यू के दौरान उद्योग, बागवानी व सिविल कार्य चलते रहेंगे। अब माह के अंत तक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अगले महीने से ढील देने संबंधी निर्णय ले सकेंगे।

आबकारी नीति से 228 करोड़ अतिरिक्त आय

सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है, जिससे सरकार को 228 करोड़ रुपये अधिक राजस्व प्राप्त होगा। आबकारी नीति से 1829 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने का अनुमान है, जो वित्त वर्ष 2020-21 के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक है।

टोल बैरियर को एक्सटेंशन

टोल बैरियर को रिन्यू करने के बजाय सरकार ने नीलाम करने का फैसला लिया है। इन्हें एक माह की एक्सटेंशन दी गई है। इससे 80 करोड़ का राजस्व मिलता है। 11 बैरियर की नीलामी जुलाई से 31 मार्च तक की जानी है।

निजी अस्पतालों को टीकाकरण के लिए करेंगे प्रोत्साहित

निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में निजी अस्पतालों को टीकाकरण में वृद्धि करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। विधायक संबंधित एसडीएम के साथ होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के कल्याण तथा उपचार की समीक्षा करेंगे।

स्वास्थ्य ढांचा होगा मजबूत

सरकार ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से सबक लेते हुए संभावित तीसरी लहर से बच्चों सहित हर आयु के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के तहत आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का निर्णय लिया है। कांगड़ा के डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में 4.28 करोड़ रुपये से 128 स्लाइस की सीटी स्कैन खरीदी जाएगी। कांगड़ा जिले के सुलह विधानसभा क्षेत्र में फार्मेसी महाविद्यालय खुलेगा। इसके संचालन के लिए आवश्यक पदों को सृजित करने का निर्णय लिया। अस्पतालों में विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सीधी भर्ती से 34 पद भरे जाएंगे। नाहन, चंबा, नेरचौक, हमीरपुर, आइजीएमसी शिमला और टांडा मेडिकल कालेज (कांगड़ा) में विशेषज्ञ सेवाएं सुदृढ़ करने के लिए सीधी भर्ती से एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद भरे जाएंगे। आइजीएमसी शिमला में जनरल मेडिसिन विभाग के रयूमेटोलाजी सेल में असिस्टेंट प्रोफेसर का एक पद, आइजीएमसी शिमला व टांडा मेडिकल कालेज में नेफरोलाजी विभाग में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पांच पद भरने की अनुमति दी गई।

विधायकों को झंडी

लंबे समय से वाहनों पर झंडी की लगाने की मांग कर रहे विधायकों को सरकार ने झंडी लगाने की स्वीकृति दे दी है। अब इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष विपिन ङ्क्षसह परमार आगामी फैसला लेंगे। विधायकों के वाहनों पर सरकार के आला अधिकारियों की तर्ज पर झंडी लगेगी। सरकार ने इसके लिए हरियाणा में विधायकों को दी गई झंडी को आधार बनाया है। सरकार ने प्रदेश के तीन नए नगर निगमों पालमपुर, मंडी व सोलन में महापौर व आयुक्तों को वाहन सुविधा देने का फैसला लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.